सभी खबरें

सिहोरा : सरकार का नहीं लगा 1 रुपया, और जनभागीदारी से तैयार हो गया Super Speciality Covid Care Center देखें video

सिहोरा : सरकार का नहीं लगा 1 रुपया, और जनभागीदारी से तैयार हो गया Super Speciality Covid Care Center देखें video

  • जबलपर ज़िले के गोसलपुर ग्रामीण क्षेत्र के लिए अच्छी ख़बर 
  • गोसलपुर PHC में बनकर तैयार हो गया अत्याधुनिक 6 बेड का कोविड केयर सेंटर
  • महात्मा गांधी के जन्म दिवस 2 अक्टूबर को होगा लोकार्पण

देखें video – https://www.facebook.com/TheLoknitiSihora/videos/377214247000706/

द लोकनीति डेस्क जबलपुर (सिहोरा)
कोरोना काल में जहाँ सरकारी अस्पतालों में अव्यवस्थाओ को लेकर लोगों में दहशत है तो वहीं दूसरी तरफ़ निजी अस्पतालों में कोविड के नाम पर जनता के साथ जमकर लूट -घसूट  चल रही है औऱ मरीजों के परिजनों को मनमाफिक लंबे -चौड़े  बिल थमायाकर कोरोना काल की मजबूरी का फ़ायदा उठाया जा रहा है। इस ओर न सरकार ध्यान दे रही न ही उनके जनप्रतिनिधि। इस बीच एक अच्छी ख़बर आ रही है जबलपुर ज़िले की सिहोरा तहसील के गोसलपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  ( PHC ) से।  जहाँ सरकार का एक रूपया भी खर्च नहीं हुआ और अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो गया ,  वह भी लोगों की जन भागीदारी और आपसी सहयोग से।  जहां किसी ने AC दिया तो किसी ने फ्रिज तो किसी ने अपने पैसों से CCTV कैमरा भी लगवा दिया। इसी तरह सिलसिला चलता रहा और सिर्फ 25 दिनों में यह अत्याधुनिक कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो गया है। जिसका लोकार्पण राष्ट्पिता महात्मा गांधी का जन्म दिवस 2 अक्टूबर को  होने जा रहा है।  

ऐसे आया super speciality covid care cente का आईडिया ???


सिहोरा BMO डॉक्टर दीपक गायकवाड़ ने बताया कि शुरुआत से ही यहाँ क्षेत्र की  GEOMin इंडस्ट्रीज में लगातार कोविड के मामले सामने आए साथ ही गोसलपुर के ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना पॉजिटिव के मामले लगातार सामने आ रहे थे।  जिससे ग्रामीण लोग बेहद परेशान हो रहे थे। गोसलपुर PHC में GEOMin के मैनेजर संदीप दासगुप्ता पहुंचे  और प्लान तैयार हुआ कि कंपनी औऱ लोगों की आपसी जनभागीदारी से हम यहाँ पर कुछ अच्छा कर सकते हैं ताकि यहाँ के गरीब तबके के लोगों को इसका लाभ मिल सकें औऱ कोविड मरीजों की देखभाल यहाँ PHC में भी की जा सके। हमनें लगभग 15 दिनों में इसका ख़ाका तैयार किया औऱ मुझे इस बात पर गर्व है कि हमारे क्षेत्रवासियों औऱ Giomin कंपनी की मदद से हमने यह कर दिखाया , जिसका फ़ायदा क्षेत्र की जनता को मिलेगा।

मरीजों के लिए ये रहेंगी सुविधाएं… बेहतर इलाज  और खाने से लेकर मनोरंजन की व्यवस्था ।।


(1) oxygen concentrator- यह मशीन अत्यधिक उपयोगी होगी क्योंकि कई बार ऑक्सीजन जंबो सिलिंडर की कमी हो जाती है तब यह मशीन आसपास के वातावरण से ऑक्सीजन को छानकर कर उन मरीजों को उपलब्ध कराने में सहायता करेंगी जो ज्यादा सीरियस है औऱ उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है। आसान भाषा में समझें तो यह self generated oxyegn machine है जो अत्यंत उपयोगी बताई जा रही है।
(2) fowlers bed-(आधुनिक बिस्तर)
इस बिस्तर में आधुनिक IV स्टैंड के साथ मरीज़ को बैक side support भी मिलेगा।
(3)monitor- मरीज़ो का ब्लड प्रेसर ,पल्स रेट 
ऑक्सीजन रेट ,हर्ट बीट रेट यह सभी डिजिटल बतायेगा ,जिससे इलाज़ करने में आसानी होगी।
(4) vaporizer- मरीजों के भाप लेनी की मशीन
(5)nebulization-बच्चों औऱ बड़ो के सर्दी -ख़ासी अस्थमा में उपयोग करेंगी यह मशीन
(6) मरीजों के लिए रहेंगी स्मार्ट किचन ,वही बनेगा खाना ।
(7) मनोरंजन की व्यवस्था : बड़ी LED TV जिसमें  TATA sky होगा ,मरीजों के मनोरंजन की भी व्यवस्था यहां रखी गई है।
(8) गार्डन की व्यवस्था : मरीजों को घूमने के लिए ताज़ा हवा औऱ थोड़ा एक्सरसाइज जरूरी है जिससे इस गार्डन में हरे -भरे पौधों को देखकर ताज़गी महसूस करतें रहेंगे।

यहाँ फीवर क्लीनिक भी रहेगा बेहतर..


यहाँ सरकार द्वारा चलाये जा रहें फीवर क्लीनिक को और भी बेहतर किया जा रहा जहां बाहर से ही सैम्पल लिया जाएगा, जहाँ बाहर से ही सैम्पल लिया जाएगा। बुखार की दवाइयां ,डॉक्टर अमित दुबे औऱ नर्स औऱ स्टाफ़ की तैनाती वहाँ होगी।

वेस्ट मटेरियल की अलग व्यवस्था (Bio medical collection center)
सबसे ज्यादा अस्पताल में मरीजों के waste material को लेकर चिंता होती है लेकिन यहाँ उसकी भी अलग व्यवस्था की गई है क्योंकि समय कोरोना का है तो सभी सावधानी की जरूरत है। यहाँ 4 रंग के अलग-अलग waste कलेक्शन होगा।  काला रंग -इसमें सूखा कचरा रखा जाएगा। लाल- disposal waste जो इंजेक्शन औऱ plastic waste रखा जाएगा। नीला- काँच slide,इसमें सभी काँच के टुकड़ों का कचरा रखा जायेगा।  पीला- मरीज़ की मवाद ,मरहमपट्टी ,डिलीवरी waste यह सभी इस पीले डिब्बे में जाएगी। व्यवस्था देखकर आप अंदाजा लगा सकतें है लेकिन सोचनी बाली बात इसमें सरकार का 1 रुपया भी ख़र्च नहीं हुआ औऱ यह कोविड सेंटर बनकर तैयार हो गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button