सभी खबरें

राहत भरी खबर : MP में कोरोना मरीज़ों का रिकवरी रेट हुआ 94 प्रतिशत

भोपाल / भारती चनपुरिया : – मध्यप्रदेश(Madhyapradesh) में कोविड -19 (Covid -19 ) को लेकर अब राहत भरी खबर है. प्रदेश में कोरोना(Corona) की स्थिति में सुधार हो रहा है. यहां मरीज़ों की रिकवरी रेट बढ़कर 94 %  हो गयी है.अब  एक्टिव केसों की संख्या भी घट रही है. एक्टिव मरीजों की संख्या 7756 रह गई है.

बता दें मरीजों की बढ़ती संख्या के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने अनुमान लगाया था इस लिहाज से मरीजों की संख्या कम होना राहत देने वाली बात है। हमीदिया अस्पताल के छाती व श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ. पराग शर्मा ने कहा कि मरीजों में जागरुकता बढ़ी है। जांच व इलाज के लिए जल्दी पहुंच रहे हैं। इस वजह से मौत की दर कम है। जल्दी पहचान होने से मरीज दूसरों को अनजाने में संक्रमण भी नहीं फैला पाता।

 भोपाल(Bhopal) में कोरोना की समीक्षा बैठक हुई. इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (CM Shivraj Singh) ने ये जानकारी दी. उन्होंने कहा जनवरी 2021 में कोरोना वैक्सीन के लिए प्रदेश में कोल्ड चेन की सभी तैयारी कर ली जाएं. सबसे पहले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाया जाएगा. दीपावली त्यौहार और सर्दी के मौसम को देखते हुए कोरोना के संबंध में विशेष सावधानी और सतर्कता बरती जाए.

प्रदेश में कोरोना के 53%  होम आइसोलेशन में : –

अभी प्रदेश में कोरोना के 53 % मरीज होम आइसोलेशन में हैं. यहां इनकी मॉनिटरिंग “कमांड एंड कंट्रोल” सेंटर्स के माध्यम से की जा रही है. अस्पतालों में 17 % मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. बैठक में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन जनवरी 2021 में आने की संभावना है. सबसे पहले हैल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाया जाएगा. प्रदेश में हैल्थ वर्कर्स की संख्या लगभग 4 लाख है.

कोरोना के भोपाल, इंदौर में सबसे ज्यादा मामले : –

अभी भी कोरोना के ताज़ा हालात की जिला वार समीक्षा में बताया गया कि भोपाल में सर्वाधिक 180, इंदौर में 65, ग्वालियर में 57 तथा जबलपुर में 33 नये केस आए हैं.  सभी जगह स्थिति में सुधार हो रहा है. बुरहानपुर और खंडवा जिलों की स्थिति में सबसे ज़्यादा सुधार है. बुरहानपुर में अब कोरोना के 7 और खंडवा में 25 एक्टिव मरीज हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button