सभी खबरें

Radhakrishna Damani : देश के दुसरे सबसे अमीर शख्स बने मिस्टर व्हाइट ऐंड व्हाइट, सोशल मीडिया से रहते हैं दूर

 

  • शनिवार को दमानी का नेटवर्थ 17.8 डॉलर तक पहुंच गया था
  •  एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयर पिछले हफ्ते 5 फीसदी चढ़ गई, इसकी वजह से दमानी का नेटवर्थ बढ़ गया

Bhopal Desk, Gautam
राधाकृष्ण दमानी भारत के दुसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। मुकेश अम्बानी अभी भी देश के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं। दमानी शेयर बाज़ार के बड़े निवेशकों में से एक हैं साथ ही D-मार्ट नाम से रिटेल चैन भी चलाते हैं। अपने 17.5 अरब डॉलर (करीब 1,25,000 करोड़ रुपये) के नेटवर्थ के साथ उन्होंने बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। इसकी मुख्य वजह बताई जा रही है शेयर मार्केट, एक रिपोर्ट के मुताबिक़ एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयर पिछले हफ्ते 5 फीसदी चढ़ गई, इसकी वजह से दमानी का नेटवर्थ बढ़ गया। शनिवार को दमानी का नेटवर्थ 17.8 डॉलर तक पहुंच गया था। उनके बाद अमीर भारतीयों की बात करें तो एचसीएल के श‍िव नाडर (16.4 अरब डॉलर),  उदय कोटक (15 अरब डॉलर) और गौतम अडानी (13.9 अरब डॉलर) का स्थान है।  

 

                    

मुंबई में पहला स्टोर दमानी ने वर्ष 2002 में खोला और इसी के साथ रिटेल मार्किट में उन्होंने कदम रखा। वर्तमान में उनके 200 स्टोर हैं और करीब डेढ़ लाख करोड़ रूपये का मार्केट कैप है। भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला के मेंटोर भी दमानी ही हैं। इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में  एवेन्यू सुपरमार्केट के मुनाफे में 53.3 फीसदी की जबरदस्त बढ़त हुई है। कंपनी ने इस दौरान 394 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है।

 

    

 

हमेशा पहनते हैं सफ़ेद कपड़े
सोशल मीडिया से दूर ही रहने वाले दमानी हमेशा ही सफ़ेद कपड़ो में दिखते हैं और यह कपड़ा उनकी पहचान गया है, इसलिए उन्हें मिस्टर व्हाइट ऐंड व्हाइट भी कहते हैं। शेयर बाज़ार की संपूर्ण जानकारी रखते हैं। उन्होंने अपने ज्ञान और कारोबारी कुशलता से अपने डी -मार्ट को भारत का एक सफल सुपरमार्केट चेन बना दिया है। पिछले एक साल में एवेन्यू सुपरमार्केट के शेयरों में 30 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है और कंपनी की बाजार पूंजी में 36,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़त हुई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button