Patna: पप्पू यादव बेड़ियाँ पहन सड़क पर उतरे, NRC के खिलाफ जताया विरोध

पटना. एनआरसी और नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में गुरुवार को वामदल, जन अधिकार पार्टी (जाप) और वीआईपी पार्टी का बिहार बंद है। बंद कराने के लिए सुबह से ही पटना समेत पूरे बिहार में कार्यकर्ताओं ने सड़क पर आगजनी और हंगामा कर रहे हैं। कई जगहों पर तोड़फोड़ की भी खबर आ रही है। 

बंद समर्थक एम्बुलेंस को भी रास्ता नहीं दे रहें है। बंदी को सफल बनाने के लिए जाप के नेता पप्पू यादव बेड़ियां पहनकर पटना के डाकबंगला चौराहे पर पहुंचे। साथ में कई समर्थक भी बेड़ियां पहने हुए थे। पप्पू यादव के समर्थकों ने सड़क पर बंद के नाम पर गुंडागर्दी की। टायर जलाकर सड़क पर रख दिया। इस दौरान बंद समर्थकों ने सड़क पर मौजूद आम लोगों के साथ भी धक्का-मुक्की की। 

रेल परिचालन भी प्रभावित हुआ 

पटना, दरभंगा और खगड़िया में ट्रेनें रोक दी गईं, जिससे रेल परिचालन पर भी असर पड़ा। वामदलों ने सड़क पर टायर जलाकर प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। वामदलों ने कहा- देशहित में सरकार को ये कानून वापस लेना पड़ेगा। सरकार के एक फैसले की वजह से पूरा देश जल रहा है। जगह-जगह छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं और सरकार उनके खिलाफ दमनात्मक कार्रवाई कर रही है। सरकार का कदम देश को पीछे धकेलने वाला है। वामदलों के इस बंद को कांग्रेस, रालोसपा, मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी ने समर्थन दिया है।

बंद के वजह से पटना में रेल प्रशासन ने जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल समेत बिहार के सभी स्टेशनों पर चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था कर रखी है। बांकीपुर बस स्टैंड से खुलने वाली ज्यादातर बसें यात्रियों के अभाव में खड़ी रहीं। वीआईपी अध्यक्ष मुकेश सहनी के कार्यकर्ताओं और पुलिस को बीच हल्की झड़प भी हुई है। 
मुकेश सहनी ने कहा कि युवाओं को रोजगार देना और महंगाई कम करना सरकार की प्राथमिकता होनी चाहिए, लेकिन केंद्र सभी जरूरी मुद्दों को दरकिनार कर रहा है।

दरभंगा में भी बिहार बंद को लेकर रेल परिचालन रोका गया। वामदल के कार्यकर्ताओं ने कमला-गंगा इंटरसिटी एक्सप्रेस को रोक दिया है। खगड़िया और लेहरियासराय स्टेशन पर कार्यकर्ता ट्रेनें रोककर प्रदर्शन कर रहे हैं।

बंद को लेकर पटना के सभी स्कूल भी बंद किये गए 

इससे पहले वाम दलों के बिहार बंद को देखते हुए राजधानी के सभी प्रमुख स्कूलों ने भी बंदी का फैसला लिया है। नॉट्रेडम एकेडमी, डॉन बॉस्को एकेडमी, सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, डीपीएस पटना, सेंट माइकल हाई स्कूल, सेंट जोसेफ कॉन्वेंट, डीएवी स्कूल प्रशासन ने स्कूल बंद करने की घोषणा की है। बच्चों की सुरक्षा और यातायात बाधित होने की संभावना को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। स्कूलों की ओर से अभिभावकों को स्कूल बंद होने की सूचना दी गई है। सेंट माइकल हाई स्कूल, डीपीएस पटना में गुरुवार को होनेवाली प्री बोर्ड की परीक्षा भी स्थगित कर दी है। सेंट माइकल में गुरुवार को कैमिस्ट्री तथा बिजनेस स्टडीज की परीक्षा थी जिसे रोक दिया है। अब इन विषयों की परीक्षा 20 दिसंबर को होगी।

Exit mobile version