अब देना पड़ सकता है भारत के नागरिक होने का सबूत

जानकारी मिल रही है कि एनआरसी बहुत ही जल्द लागू होने वाला है। लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने साफ-साफ कहा था कि एनआरसी जल्दी आने वाला है। गौरतलब है इस वक्त सिर्फ और सिर्फ असम में एनआरसी की प्रक्रिया चल रही है। अमित शाह ने साफ कहा है कि मोदी सरकार देश में एनआरसी लेकर जरूर आएगी और जब एनआरसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो देश में एक भी अवैध घुसपैठ नहीं रह जाएग।  अब यह एनआरसी कब लागू होगा इसका अंदाजा तो कोई नहीं लगा सकता और ना ही इसकी जानकारी खुद सरकार दे रही है लेकिन हम आपको बता दें कि अगर देश भर में एनआरसी लागू होता है तो आप को भारतीय नागरिकता सिद्ध करने के लिए बहुत डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी और डॉक्यूमेंट क्या होंगे यह हम आपको आगे बता ही देंगे।

क्या है एनआरसी ?
अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर एनआरसी है क्या हम आपको बताते हैं एनआरसी यानी राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर और एनआरसी आपको यह बताता है कि कौन भारतीय नागरिक है और कौन नहीं है।  जिन लोगों के नाम इसमें शामिल नहीं होते हैं वह अवैध कहलाये जाएंगे यानी कि वह भारतीय नागरिक नहीं है इसके हिसाब से 25 मार्च 1971 से पहले असम में रह रहे लोगों को भारतीय नागरिक माना गया है ।
अमित शाह ने लोकसभा में घुसपैठियों और शरणार्थियों में अंतर स्पष्ट करते हुए बताया कि देश में रह रहे शरणार्थियों को डरने की कोई जरूरत नहीं है। अमित शाह ने कहा कि जो हिन्दू, सिख, पारसी, ईसाई, जैन, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना के शिकार हैं जो इस हालत में भारत आते हैं तो शरणार्थी कहलाएंगे ऐसे लोगों को नागरिकता संशोधन के तहत शरणार्थि कहा जाएगा जबकि जो बांग्लादेश की सीमा से भारत में घुसते हैं, चोरी छुपे आते हैं घुसपैठियों कहलाएंगे ऐसे लोगों को भारत बिल्कुल भी स्वीकार नहीं कर पाएगा ।

किन-किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ेगी ?
हम ऊपर आपको बता ही चुके हैं कि एनआरसी आते ही आपको भारत का नागरिक सिद्ध करने के लिए काफी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। 
अब हमको बताएंगे कि आखिर डाक्यूमेंट्स क्या क्या है अगर कोई अपने आपको भारत का नागरिक सिद्ध करना चाहता है तो उनके पास 1951 से पहले‌ का निवास प्रमाण पत्र, भूमि संबंधी कागजात, किराएदार रिकॉर्ड, पासपोर्ट, एलआईसी पॉलिसी और एजुकेशनल सर्टिफिकेट डॉक्यूमेंट की जरूरत है ।
एनआरसी के लिए दो लिस्ट बनाई गई है. लिस्ट A और लिस्ट B ।
लिस्ट A में जो नागरिक आते हैं उन्हें अपने कागजातों को जमा करना है. वहीं लिस्ट B में आने वाले लोगों को असम में अपने पूर्वजों से संबंधित डॉक्युमेंट्स को जमा करने हैं। 

लिस्ट A में मांगे गए मुख्य डॉक्युमेंट्स इस प्रकार हैं

1. 25 मार्च 1971 तक इलेक्ट्रोल रोल

2. 1951 का एनआरसी

3. किरायेदारी के रिकॉर्ड

4. सिटीजनशिप सर्टिफिकेट

5.  रेजिडेंट सर्टिफिकेट

6. पासपोर्ट

7. बैंक और LIC डॉक्युमेंट्स

8. परमानेंट रेजिडेंट सर्टिफिकेट

9. एजुकेशन सर्टिफिकेट एंड कोर्ट ऑर्डर रिकॉर्ड

10. रिफ्यूजी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

लिस्ट B में शामिल मुख्य डॉक्युमेंट्स

11. लैंड डॉक्युमेंट्स (Land Document)

12. बोर्ड यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेट

13. बर्थ सर्टिफिकेट

14. बैंक, पोस्ट ऑफिश्यिल सर्टिफिकेट

15. राशन कार्ड

16. वोटर लिस्ट में नाम

17. कानूनी रूप से स्वीकार्य अन्य डॉक्युमेंट्स

Exit mobile version