सभी खबरें

MP में शुरू हुआ निकाय चुनाव का रण, बीजेपी-कांग्रेस ने तैयारी की तेज़  

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट – प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव में 1 साल की देरी हो चुकी हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने 27 दिसंबर को आदेश जारी कर कहा था कि चुनाव फरवरी 2021 में कराए जाएंगे। लेकिन कोरोना संक्रमण काल के कारण निकाय चुनाव को टाल दिया गया। प्रदेश में कुल 407 नगरीय निकायों में से 307 का कार्यकाल 25 सितंबर 2020 को खत्म हो चुका हैं। 8 निकायों का कार्यकाल जनवरी और फरवरी में पूरा हो रहा हैं। त्रिस्तरीय पंचायतों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्यों का कार्यकाल मार्च 2021 में खत्म हो रहा हैं। 29 नई नगर परिषदों में भी चुनाव होना हैं। 

इसी बीच अब राज्य निर्वाचन आयोग ने अप्रैल में चुनाव कराए जाने के संकेत दिए हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने 3 मार्च 2021 को वोटर लिस्ट फाइनल होने के बाद निकाय चुनाव कराए जाएंगे। बीपी सिंह ने अब साफ कर दिया है कि वोटर लिस्ट का काम 3 मार्च तक पूरा हो जाएगा। उसके बाद चुनाव होंगे। अब इलेक्शन नहीं टाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि होली के आसपास मार्च के माह में इन चुनावों की तारीखों का ऐलान हो जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह की इस घोषणा के बाद सियासी हलचल तेज हो गई हैं। बीजेपी और कांग्रेस ने निकाय और पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। 

बता दे कि एक तरफ जहां बीजेपी के नवनियुक्त पदाधिकारियों की बैठक 30 और 31 जनवरी को इंदौर में होने वाली हैं। जिसमें नगरीय निकाय चुनाव के साथ ही पंचायत चुनाव पर भी मंथन होगा। बीजेपी के प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने कहा इंदौर में होने वाली बैठक में आगामी चुनावों से सहित कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होगी। 

तो वहीं दूसरी तरफ प्रभारी नियुक्त कर चुकी कांग्रेस पार्टी ने अब पंचायत चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी हैं। पीसीसी ने अब पंचायत चुनाव के लिए प्रभारियों की नियुक्ति शुरू कर दी हैं। जिला स्तर पर प्रभारी नियुक्त किए जा रहे हैं, जो निकाय चुनाव के साथ पंचायत चुनाव की रिपोर्ट पीसीसी को सौंपेंगे। 
प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक और सह प्रभारी सीपी मित्तल 28 से 30 जनवरी तक मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया का दौरा कर निकाय और पंचायत चुनाव के लिए बैठक करेंगे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button