सभी खबरें

MP की नई शराब पॉलिसीः राजधानी की शराब दुकानों पर लगाए ताले, ठेकेदारों ने शुरू की हड़ताल

भोपाल/प्रियंक केशरवानीः- प्रदेश में नई शराब निती का अब शराब ठेकेदार खुलकर विरोध करने लगे हैं। राजधानी भोपाल में तो ठेकेदारों ने शराब दुकान बंद कर हड़ताल पर उतर आए हैं। जिसके चलते शुक्रवार सुबह से ही शराब दुकानों पर ताले डले हुए है। भोपाल में ठेकेदारों ने अबकारी मंत्री के निवास पर पहुंच कर विरोध भी किया, साथ ही इंदौर, जबलपुर समेत 17 जिलों में शराब ठेकेदारों ने विरोध किया है। उनका कहना है कि, शराब पॉलिसी में तीन ऐंसे बिंदु है जो ठेकेदारों की कमर तोड़ रहे हैं।

बीते गुरूवार को राजधानी भोपाल के एमपी नगर स्थित दुकान पर चेकिंग करने पहुंचे जिस वजह से शराब बिक्री भी नही हो सकी और शराब ठेकेदारों को भारी नुकसान भी हुआ। इस दौरान कुछ दुकानों को सील भी कर दिया गया, इसके बाद शराब ठेकेदार सड़क पर उतर आए। शराब कारोबारियों का कहना है कि अफसरों की रुटीन चेकिंग के बहाने छापा मारकर कई दुकानें सील कर दी हैं। इसके विरोध में शुक्रवार सुबह से ही दुकान बंद कर दी है। अगर यही स्थिति रही तो सरकार को 5 करोड़ के राजस्व का नुकसान झेलना पड़ेगा।

इन तीन बिंदुओँ का हो रहा है विरोध-

  • देशी-अंग्रेजी शराब एक ही दुकान से बेची जाएगी, ठेकेदारों का कहना है कि इससे बिक्री पर असर पड़ेगा।
  • मार्जिन कम होने से डायरेक्ट-इनडायरेक्ट होने वाले खर्च को वहन नहीं कर सकेंगें।
  • माल उठाने की पाबंदियां की गई है, इससे मुश्किलें खड़ी होंगी।

अफसर जबरन बना रहे दबाव-

ठेकेदारों ने आरोप लगाया है कि नई शराब पॉलिसी के चलते ठेके नीलाम नहीं हो पा रहे। जिसके चलते अबकारी विभाग ठेकेदारों पर दबाव बना रहा है। शाम को चेकिंग के बहाने अधिकारी शॉप पहुंच जाते हैं, और ग्राहकों को भगा देते हैं जिससे बिक्री पर भी असर पड़ता है। इस मामले पर सहायक आयुक्त अजय शर्मा ने बताया कि वाइन शॉप पर रूटीन चेकअप किया था। बिक्री रोकने जैसा कुछ नहीं किया। ठेकेदारों ने दुकानें बंद क्यूं की इसकी जानकारी नही है, हम जांच कराएंगें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button