सभी खबरें

कोरोना महामारी के बीच शिवराज सरकार का बड़ा फैसला, अब शुरू की ये नई योजना

भोपाल से खाईद जौहर की रिपोर्ट – कोरोना जैसी गंभीर महामारी से निपटने के लिए शिवराज सरकार हर मुमकिन प्रयास कर रहीं हैं। साथ ही सीएम शिवराज प्रदेश हित में कोई भी बड़ा फैसला लेने से नहीं चूक रहे हैं। इसके अलावा इस गंभीर समस्या से निजात पाने के लिए कई नई योजनाएं भी निकाली जा रहीं हैं। इसी बीच प्रदेश सरकार एक नई योजना लेकर आई हैं। 

बता दे कि सीएम शिवराज ने इस महामारी के बीच जनता के लिए एक और बड़ा फैसला लिया हैं। सीएम शिवराज ने मंत्रालय में जीवन देने वाली “जीवन अमृत योजना” (Jeevan Amrit Yojana) का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत 1 करोड़ काढ़े के पैकेट सरकार लोगों तक पहुंचाए जाएंगे। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया इस योजना के माध्यम से आयुर्वेद की शक्ति का उपयोग करेंगे और प्रदेश के लोगों के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का उपाय करेंगे।

सीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले काढ़े का उपयोग अवश्य करें और कोरोना एवं अन्य संक्रमण से स्वयं को बचाने के लिए अपने शरीर को सक्षम बनाएं।

ऐसे बनाया जा सकता है काढ़ा

सीएम ने बताया आयुर्वेद औषधि त्रिकूट चूर्ण, जिसे हम सामान्य भाषा में काढ़ा कहते हैं। यह काढ़ा छोटे पीपल, सोंठ और काली मिर्च को समान अनुपात में कूटकर बनाया जा सकता है। इसको तुलसी की पत्तियों के साथ उबालकर पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।

सीएम शिवराज ने आगे कहा कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, तो कोरोना के साथ – साथ शरीर अन्य संक्रमण से भी लड़ने में सक्षम होगा। इसके लिए हमें अपने आयुर्वेद की शक्ति का भरपूर दोहन करना हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button