ताज़ा खबरेंमेरा देशसभी खबरें

MonkeyPox : नई स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा, विशेषज्ञों ने कही ये बात, पढ़े यहां

नई दिल्ली : भारत अभी कोरोना के नुकसान से उभरा भी नहीं था Monkeypox ने देश में दहशत फैला दी है। देश मे अब तक इसके कुल 4 मामलें सामने आ चुके है। जबकि, पूरी दुनिया में अब तक 16,836 मामले सामने आ चुके हैं। जिसने भारत सरकार की चिंता भी बढ़ा दिया है।
वहीं, विश्व स्वास्थ संगठन ने भी मंकीपॉक्स को ग्लोबल हेल्थ एमर्जेंसी घोषित कर दिया है और इसपर जांच भी जारी है।
इसी बीच Monkeypox पर हुए एक अध्ययन में संक्रमित लोगों में 3 नए लक्षणों को पाया है। जैसे कि मुंह में छाले, गुप्त भागों में स्किन प्रॉब्लम भी शामिल हैं।
हालांकि यह भी कहा जा रहा है की यह वायरस सेक्स से फैलता है, लेकिन यह बात कितनी सच है, इसका पता अब तक नहीं लगाया जा पाया है।
दिल्ली के गंगा राम हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर धीरेन गुप्ता ने न्यूज एजेंसी से कहा की यह वायरस यौन संबंध के दौरान भी फैल सकता है। उन्होनें कहा की, “यह वायरस ऑरल कॉन्टेक्ट, ऐनल और वैजाइनल सेक्स, किसी संक्रमित व्यक्ति के गेनीटल्स को छूने से भी फैल सकता है।
विशेषज्ञों का यह भी कहना है की Monkeypox कोई ट्रेडीशनल सेक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारी नहीं है, यह किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलती है।
हालांकि, नई इस स्टडी में अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया की दस में एक व्यक्ति के जेनेटिकल पार्ट में एक ही स्किन का घाव था। वहीं करीब 15% लोगों के मलाशय में दर्द था। कुछ लोगों के मुंह में छाले की शिकायत भी शिकायत भी देखी गई। यह सभी लक्षण काफी हद्द तक STD से मिलती-जुलती है, जो वायरस को कंट्रोल करने में रुकावट पैदा कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button