ग्लोबल गूंजजागते रहोताज़ा खबरेंपॉलिटिकल डोज़मेरा देशराज्यों सेलोकप्रिय खबरेंसभी खबरें

सड़क से लेकर सदन तक महू की गूंज: विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष ने उठाया आदिवासियों का मुद्दा

भोपाल। मध्यप्रदेश के इंदौर जिले के महू में युवती के साथ हुई घटना और फायरिंग में युवक की मौत के मामला की गूंज विधानसभा तक पहुंच गई है। प्रश्नकाल की शुरुआत के साथ ही नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह ने महू में आदिवासी की हत्या का मुद्दा उठाया है। जिसे लेकर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पूरे मामले की जांच जारी है। थोड़ी देर में स्थिति साफ हो जाएगी। जबकि कमलनाथ ने मजिस्ट्रियल जांच पर ही सवाल उठाया है।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सदन में कहा कि पूरे मामले में 13 पुलिस के जवान घायल हुए हैं। इसी बचाव में गोली चली है। साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। पूरे मामले की जांच जारी है। थोड़ी देर में स्थिति साफ हो जाएगी।

वहीं कमलनाथ ने कहा कि मेरे पास आंकड़े हैं। मजिस्ट्रियल जांच तो होती रहती है, लेकिन कुछ नहीं होता है। मजिस्ट्रियल जांच की समय सीमा तय करें। यह दुख और शर्म की बात है। मध्यप्रदेश को 13 बार आदिवासी अत्याचार का मुकुट मिला है। 18 साल की सरकार में 13 बार मध्य प्रदेश नंबर वन आया। 5 बार ही नंबर दो पर आया है। देश में आदिवासियों पर अत्याचार के मामले बढ़े हैं। मेरे पास NCRB के आंकड़े हैं। बीजेपी सरकार का पर्दाफाश हुआ है। जांच दल घंटेभर में पहुंचने वाला है।

क्या है पूरा मामला ?
बता दें कि पूरा मामला महू के डोंगरगांव थाना क्षेत्र का है, जहां एक आदिवासी युवती की मौत पर जमकर बवाल हुआ। मौत के बाद गुस्साए परिजनों ने शव थाने के बाहर रखकर चक्काजाम कर दिया। परिजनों का आरोप है कि युवती के साथ रेप के बाद उसकी हत्या कर दी। हत्या करने वाला पाटीदार समाज का युवक है। जिसे पुलिस ने बिना कार्रवाई के थाने में बैठा कर रखा है। भीड़ लगातार आरोपी को सौंपने की मांग कर रही थी। जिसके बाद पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भीड़ को समझाने की कोशिश की कि वह कानून अपने हाथ में ना लें आरोपी को सजा कोर्ट देगी। लेकिन परिजन नहीं माने और पुलिस थाने पर पथराव कर दिया। भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले बरसाए और 25 से ज्यादा हवाई फायर किए बावजूद इसके स्थिति पुलिस के कंट्रोल में नहीं आई और भीड़ नें पुलिस पर पथराव कर दिया। इस दौरान गोली लगने से एक युवक की मौत हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button