सभी खबरें

मध्यप्रदेश : लापरवाही से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामले

मध्यप्रदेश : लापरवाही से बढ़ रहे कोरोना वायरस संक्रमण के मामले

भोपाल/ राजकमल पांडे। कोरोना वायरस को लेकर लोग फिर लापरवाह हो रहे हैं. शादी, समारोह व भीड़भाड़ भर जगहों में लोग मास्क व सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन नही कर रहे हैं। और इसको लेकर राज्य की सरकार भी लापरवाह हो गई है। आपको बता दें कि मप्र में कुछ दिनो से कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में कमी आने के बाद अब इस महामारी के नए मामले विशेष रूप से इंदौर में बढ़ने लगे हैं. विशेषज्ञों ने इसके लिए इस बीमारी से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों के पालन में लापरवाही को जिम्मेदार बताया है। एक अधिकारी ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से राज्य में रोजाना 200 से अधिक कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। केंद्र सरकार ने हाल ही में कहा था कि दक्षिण अफ्रीका में पाये गये एसएआरएस-सीओवी-2 के भारत में चार मामले जनवरी में पाए गए हैं। जबकि ब्राजील के नये प्रकार से संक्रमित व्यक्ति फरवरी के पहले सप्ताह में भारत में पाया गया है। स्थानीय अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक सरमन सिंह ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में इस बीमारी के नए मामले बढ़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की सीमाएं आपस में सटी हुई हैं, और यह भी एक कारण हो सकता है क्योंकि महाराष्ट्र बुरी तरह कोनोना वायरस संक्रमण से प्रभावित है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, लोगों में इस महामारी के प्रति भय भी कम हो गया है, इसलिए वो अब लापरवाही से काम कर रहे हैं और प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन नहीं कर रहे हैं। सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस के नए मामले फिर से बड़ी तेजी से बढ़ने की आशंका है. इसलिए लोगों को तब तक सावधानी बरतनी चाहिए, जब तक देश का अंतिम व्यक्ति महामारी से ठीक नहीं हो जाता।

कोविड-19 इंदौर के नोडल अधिकारी अमित मालाकार ने बताया कि जनवरी में वायरस के नए मामले कम होने शुरू हो गए थे, लेकिन अब लोगों के लापरवाह रवैये के कारण कुछ दिनों से इसमें तेजी आने लगी है. उन्होंने कहा कि आजकल कई जगहों पर लोग बिना मास्क लगाए हुए नजर आ रहे हैं. इसके अलावा, वो दो गज की जरूरी दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) भी नहीं रख रहे और सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी काफी कम हो गया है।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में सितंबर 2020 में लगातार 10 दिनों तक 2000 से अधिक नए मामले आए, लेकिन इन आंकड़ों में साल के अंत तक गिरावट शुरू हो गई. मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से अब तक कुल 2,59,128 लोग संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 3850 लोगों की मौत हो चुकी है और 1994 मरीजों का उपचार चल रहा है. वहीं 2,59,128 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

इंदौर जिले में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी है. शनिवार को पूरे प्रदेश में 257 नए मामले आए जिनमें से 161 अकेले इंदौर जिले से हैं. प्रदेश में इंदौर जिले में सबसे अधिक 929 मौतें हुई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button