सभी खबरें

फेसबुक लाइव में आयुक्त ने सराहा तोरनोद  के "हमारा घर हमारा विद्यालय" को 9 गाँवो से ज़ुड़े डिजीलेप ग्रुप की गतिविधियों को बताया श्रेष्ठ

धार। स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य  शिक्षा केंद्र  के आयुक्त  लोकेश कुमार जाटव ने  विगत दिवस फेसबुक पर लाइव होकर अफसरों , प्राचार्यों , बीआरसी और मैदानी अमले को हमारा घर हमारा विद्यालय अंतर्गत विभिन्न पहलुओं की जानकारी  दी और भावी कार्य योजना भी बताई  । राज्य  शिक्षा केंद्र भोपाल  के आयुक्त लोकेश कुमार जाटव ने  हमारा घर हमारा विद्यालय अंतर्गत किए जाने वाले कार्य एवं उनको किस प्रकार  कोविड-19 के चलते  सुरक्षित रहते हुए लागू किया जाए इसके बारे में विस्तार से फेसबुक पर लाइव होकर प्रेजेंटेशन के माध्यम से  बताया गया । इस दौरान  प्रथम सत्र में आयुक्त जाटव ने  धार जिले से एकमात्र स्कूल शासकीय हाई स्कूल तोरनोद  का उदाहरण प्रेजेंटेशन के माध्यम से दिया तथा बताया कि शासकीय हाई स्कूल  तोरनोद के डिजीलेप ग्रुप बहुत अच्छे  संचालित हो रहे हैं । आयुक्त जाटव ने प्राचार्य डॉ स्मृति रत्न मिश्र व स्टाफ के शिक्षकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि   प्राचार्य  व  शिक्षकों   द्वारा ग्रुप  पर विद्यार्थियों  का फीडबैक लिया जा रहा है । ग्रुप पर विद्यार्थियों के होम वर्क को चेक किया जाकर उनकी गलतियों को सुधरवाया जा रहा है। जो विद्यार्थी अच्छा कार्य कर  रहे  है उन्हें प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।विद्यार्थियों द्वारा हल किए गए प्रश्न को जांच कर  बाकायदा विद्यार्थी को  शिक्षक उनकी कमियां उनको बताते हैं और दूर करवाते हैं ।उन्होंने इस विद्यालय को प्रशस्ति पत्र जारी करने का भी निर्णय भी फेसबुक लाइव कार्यक्रम के दौरान ही लिया । धार विकासखंड के बीआर सी सी भरतराज राठौर ने  उक्त जानकारी देते हुए बताया कि धार विकासखंड के तोरनोद स्कूल के डीजीलेप ग्रुप में होने वाली श्रेष्ठ गतिविधियों को राज्यस्तर से सराहा जाना गौरव की बात है , आयुक्त के फेसबुक लाइव कार्यक्रम को लगभग सोलह हजार से अधिक लोगो ने सीधे जुड़कर देखा ।

डिजीलेप ग्रुप पर सुबह से रात्रि तक चलती हैं गतिविधियां

 ज्ञातव्य हो कि कोविड-19 के चलते मार्च के अंतिम सप्ताह से लॉक डाउन लगने के उपरांत स्कूल बंद होने से अप्रैल माह से ही शिक्षा विभाग के द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई प्रारंभ करवाने के निर्देश दिए गए हैं जिससे कि विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान ना हो सके ।तोरनोद मेंअप्रैल के प्रथम सप्ताह से ही  प्राचार्य डॉ  स्मृति रत्न मिश्र के मार्गदर्शन में वाट्स एप पर कक्षा नवी व दसवीं के दो  डिजिलेप ग्रुप  बनाए गए।  आसपास के 9 गाँवो के विद्यार्थी जो तोरनोद हाईस्कूल में पढने आते हैं उन्हें ग्रुप में जोड़ा गया है । प्रारंभ में  इन ग्रुप पर विद्यार्थियों की संख्या बहुत कम रही लेकिन  धीरे धीरे  प्रयास करने पर  बाद में इसमें  बहुत विद्यार्थी जुड़ गए ।वर्तमान में कक्षा नवी के चौरासी प्रतिशत और कक्षा दसवीं के सत्तर प्रतिशत  विद्यार्थी डिजीलेप  ग्रुप से जुड़कर एंड्रॉइड मोबाइल व दूरदर्शन के माध्यम से  सतत अध्ययन कर रहे हैं। इन  ग्रुपों  पर प्रतिदिन सुबह से लेकर देर रात्रि  इसमें विजयी विद्यार्थियों को  स्कूल खुलने पर  पुरस्कृत किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button