गर्मी में ओर बढ़ेगा कोरोना का कहर, नई स्टडी में हुआ चौका देने वाला खुलासा, पढ़े रिपोर्ट

ग्लोबल डेस्क – दुनियाभर में फैली कोरोना जैसी गंभीर महामारी से निपटने के लिए विज्ञापन इसका वैक्सीन खोज रहे हैं, वहीं कुछ रिसर्च ये बता रही है कि कोरोना का कहर इतनी आसानी से जाने वाला नहीं। दरअसल, दुनिया भर में गर्मी का मौसम आ चुका हैं। पहला ये कहा जा रहा था कि गर्मी के बढ़ते ही कोरोना संक्रामण कम हो जाएगा। लेकिन अब हुई स्टडी के मुताबिक गर्मी से कोरोना का कुछ नहीं होगा। स्टडी में ये सामने आया है कि गर्म मौसम से कोरोना वायरस खत्म होने वाला नहीं हैं। ये ऐसे ही दुनिया भर पर कहर बरपाता रहेगा।

दुनिया भर में हुई इस स्टडी में 144 देश शामिल थे। इसमें मुख्य रूप से अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिक शामिल थे। यह स्टडी कनैडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित हुई है।

कनाडा के सेंट माइकल हॉस्पिटल और टोरंटो यूनिवर्सिटी के रिसर्चर प्रोफेसर डियोनी जेसिंक ने कहा कि गर्मी के मौसम से कोरोना डरने वाला नहीं हैं। प्रो. डियोनी जेसिंक ने कहा कि बेहतर होगा कि अगर लोग कोरोना वायरस के समय में घरों में रहें।सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि जितना हम इन चीज़ों को समझेंगे और इसका पालन करेंगे, हम उतना ही सुरक्षित रहेंगे। 

वहीं, इस अध्ययन को करने वाले दूसरे रिसर्चर पीटर जूनी ने बताया कि स्कूल बंद करना, सामूहिक आयोजनों पर प्रतिबंध और सोशल डिस्टेंशिंग काम आया। इनकी वजह से कोरोना वायरस का संक्रमण काफी रुका हैं।

जूनी ने बताया कि हमें पहले की गई छोटी स्टडी से पता चला था कि गर्मी और उमस से कोरोना वायरस की गति थमेगी। लेकिन जब हमने स्टडी का स्तर बढ़ाया और कई बार बड़े पैमाने पर स्टडी की तो परिणाम पहले से उल्टे आए।यानी गर्मी और उमस का कोरोना पर कोई असर नहीं हैं। 

जूनी ने बताया कि हमने इस स्टडी में कोरोना वायरस को रोकने के लिए दुनियाभर में किए जा रहे प्रयासों को भी शामिल किया गया हैं। ताकि यह पता किया जा सके कि बीमारी के फैलने और रोकथाम की दर कितनी हैं।

Exit mobile version