सभी खबरें

भोपाल : पेंशन न मिलने से 21 लाख लोग हो रहे है परेशान

भोपाल : पेंशन न मिलने से 21 लाख लोग हो रहे है परेशान

  • दो महीने के अंतराल पर केंद्र सरकार दे रही है पेंशन..
  • केंद्र सरकार ने 260 करोड़ का फंड रोका.

भोपाल/निकिता सिंह:मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को 260 करोड़ का फंड देने पर की ढिलाई। जिससे मध्यप्रदेश के 21 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशन जनता को बैंको से दो महीने की पेंशन मात्र 600 रूपए पेंशन राशि दी जा रही है. दिसम्बर की राशि हाल ही में लोगो को दी गई है. केंद्र ने राष्ट्रीय निशुल्क विधवा पेंशन योजना और वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि में 260 करोड़ रूपए की राशि अभी तक नहीं दी.जिसके कारण भी पेंशन देने में देरी आ रही है.

आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय   विधवा पेंशन, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना, इंद्रा गांधी निशुल्क पेंशन योजना, राष्ट्रीय इंदिरा गाँधी वृद्धावस्था पेंशन योजना में करीबन 60 % अंक राशि मिलती है. और राज्य सरकार  को 40 % राशि राज्य सरकार को खर्च करनी होती है.वैसे तो इन सभी योजना में पेंशन राशि  जनता को 600 रूपए  माह मिलती है. जबकि अन्य राज्यों में 1000 से 2000 तक की राशि जनता को दी जाती है.

  • मध्यप्रदेश में पेंशन योजनाओ की स्थति.

इन योजनाओ में गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगो को निराश्रित,वृध्द,विधवा,महिलाओ को 600 रूपए पेंशन देने का प्रावधान है. आपको बता दे कि बीते साल में वर्ष  2019 -20 में करीबन 20 लाख 91 हजार 573 जनता को पेंशन के रूप में 1004 रूपए की सहायता दी है.  

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button