सभी खबरें

भोपाल पुलिस को मिली बड़ी सफलता, पुलिस के हत्थे चढ़े 3 आरोपी

  • क्राइम ब्रांच भोपाल द्वारा मादक पदार्थ गांजा विक्रेताओं के विरूद्ध की कार्यवाही 
  • 51 किलो 250 ग्राम मादक पदार्थ कीमती 05 लाख रूपये गांजा जप्त 

भोपाल : दिनांक -13 दिसंबर 2019 -‍अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिरीक्षक भोपाल जोन श्री आदर्श कटियार एवं डीआईजी भोपाल शहर श्री इरशाद वली द्वारा सभी प्रकार के तस्करों/माफियाओं पर कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिए गए हैं।  उक्त निर्देशों के तारतम्य में थाना क्राइम ब्रांच भोपाल की टीम द्वारा मुखबिर सूचना के आधार पर 03 आरोपी भोगचंद साहू के बेटे दीपक साहू , राम सिंह राय के बेटे हेमराज राय उर्फ मोनू एवं अब्दुल सईद के बेटे अब्दुल जुबेर  को सफलतापूर्ण गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपियों के पास से  कुल 51 किलो 250 ग्राम मादक पदार्थ गांजे कीमती 05 लाख रूपये बरामत हुए हैं। आरोपियों को सुभाष नगर फाटक के पास, सन पैलेस होटल के सामने से गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के कब्जे से मिले मादक पदार्थ गॉजा जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध एनडीपीएस की धारा 08/20 एनडीपीएस एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की गई है। 

 

क्राइम ब्रांच भोपाल द्वारा विगत समय में मादक पदार्थ के छोटे-छोटे तस्करों से की गई पूछताछ के आधार पर सूचना मिली कि दीपक साहू गॉजे का मुख्य तस्कर है, जो मुख्य रूप से आंध्रपदेष, उड़ीसा के मुख्य गांजा तस्कारों से कमीषन के आधार पर गांजा अपने एजेंटों के माध्यम से बुलाकर भोपाल एवं भोपाल के आस-पास रहने वाले बड़े स्तर पर एवं फुटकर गांजा बेंचने का काम करने वाले व्यक्तियों को मादक पदार्थ गांजा बेचता था। आज मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि दीपक साहू एवं उसके अन्य दो साथी हेमराज राय एवं अब्दुल जुबेर भोपाल आज लगभग शाम 5-6 बजे के बीच ऑटो क्र- डच् 04 त्। 5310 से होषंगाबाद रोड़ से होते हुए जिंसी चौराहा, जहाँगीराबाद की तरफ जाएंगे। ऑटो के पीछे दीपक साहू काले रंग की होण्डा स्कूटी, जो बिना नंबर की है, से पीछा करंगे। ऑटो एवं स्कूटी पर बैगो में बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ गांजा रखा हुआ हैं। इस सूचना पर क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा वरिष्ठ अधिकारी को अवगत कराते हुए क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा सुभाष नगर फाटक पर सादा वस्त्रों में टीम लगायी गयी। जिस पर मुखबिर द्वारा बताये गये समय पर पहुंचकर बताये गये ऑटो नंबर व आरोपियों को हुलिये के आधार पर योजनाबद्ध तरीके से घेराबंदी कर पकड़ा। तीनों का नाम पता पूछा तो उनके द्वारा अपना नाम – दीपक साहू, हेमराज राय उर्फ मोनू  एवं अब्दुल जुबेर और भोपाल का रहने वाला बताया। टीम द्वारा मौके पर ही हिकमतअमली से पूछताछ की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि ऑटो एवं स्कूटी में रखे हुए बैगो में गांजा है, जिसे भोपाल एवं भोपाल के आस-पास गांजे का व्यापार करने वाले व्यक्तियों को सप्लाई करते हैं। आरोपियों के कब्जे से मादक पदार्थ गांजा मिलने पर आरोपियों के विरूद्ध अप0क्र0 206/19, धारा 8/20 एनडीपीएस एक्ट के तहत पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिया गया है। आरोपियों से मादक पदार्थ गांजा एवं गांजे को परिवहन करने हेतु उपयोग में लाये जाने वाले ऑटो एवं स्कूटी को जप्त किया गया। 

 

तरीका वारदात :-

क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा आरोपियों से पूछताछ की गई, जिसमें बताया कि मुख्य रूप से आंध्रपदेष, उड़ीसा के मुख्य गांजा तस्कारों से कमीषन के आधार पर गांजा अपने एजेंटों के माध्यम से बुलाकर भोपाल एवं भोपाल के आस-पास रहने वाले बड़े स्तर पर एवं फुटकर पर गांजा बेंचने का काम करने वाले व्यक्तियों को मादक पदार्थ गांजा बेचते हैं। उड़ीसा एवं आंध्रप्रदेष के तस्करों से 6,000/- से 6,500/-  किलो के हिसाब से गांजा लेकर आते हैं एवं भोपाल एवं भोपाल के आस-पास 8- 9 हजार रूपये किलो के हिसाब से सप्लाई करते है। आरोपीगण प्रत्येक माह में लगभग 2-3 बार बाहरी राज्यों से गांजा लेकर आते हैं। इस तरह से ये प्रत्येक माह लगभग सौ से सवा सौ किलो मादक पदार्थ गांजा की सप्लाई करते हैं। पकड़े गये आरोपियों का अभी तक भोपाल के किसी भी थानें में कोई आपराधिक रिकार्ड नहीं है। ये अपने कार्य को बड़े ही शातिर तरीके से अंजाम देते थे। सभी आरोपी अपने-अपने व्यावसाय की आड़़ में मादक पदार्थ गांजा बेंचने का कार्य करते थे। जिससे आम जनता की नजरों में साफ-सुथरी छबि बनी हुयी थी। 

आरोपियों को पुलिस रिमांड में लिया जा रहा है, जिसके बाद आरोपियों से मादक पदार्थ गांजा लाने एवं ले जाने के तरीकों एवं आंध्रपदेष व उडीसा के बड़े तस्करों के संबंध में पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के आधार पर बड़े तस्करों एवं फुटकर विक्रेताओं की धरपकड़ की कार्यवाही पुलिस द्वारा की जावेगी । 

 

आरोपी का विवरण:-

01- दीपक साहू पिता भोगचंद साहू, नि0- म0न0 37, वार्ड न0 73, कल्याण नगर के पास, थाना छोला मंदिर, भोपाल कोई अपराधिक रिकार्ड नहीं है। स्वयं का लोडिंग ऑटो।

02- हेमराज राय उर्फ मोनू पिता राम सिंह राय, नि0- टिक्कू सेन का मकान, पीतल मील चौराहा, हरी फाटक, विदिषा कोई अपराधिक रिकार्ड नहीं है। सब्जी का ठेला लगाता है।

03- अब्दुल जुबेर ऑटो ड्रायवर पिता अब्दुल सईद, नि0- म0न0 200सी, वार्ड न0 – 77, जमील भाई की परचूनी की दुकान के पास, थाना निशातपुरा, भोपाल कोई अपराधिक रिकार्ड नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button