सभी खबरें

Bhopal :- पार्किंग को लेकर बढ़ी दिक्कत,जयवर्धन सिंह ने कहा "होगा सभी समस्याओं का समाधान"

भोपाल / गरिमा श्रीवास्तव :- शहर में बढ़ते वाहनों की संख्या की वजह से आए दिन पार्किंग में समस्याएं उत्पन्न होती हैं। पार्किंग स्थल पर जगह ना मिल पाने की वजह से लोग अपनी गाड़ियां सड़कों पर खड़ी करते हैं। जिससे  लोगों की आवाजाही में भारी समस्याएं खड़ी होती है। शहरी आवास एवं विकास मंत्री जयवर्धन सिंह(Jayvardhan Singh) ने कहा कि सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। आपको बता दें सड़कों और पार्किंग से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान भोपाल मास्टर प्लान 2031 में निकाला जा रहा है। शहर के लगभग सभी कॉलोनियों गली मोहल्लों की स्थिति बेहद खराब है। हर घर में गाड़ियों की बढ़ती संख्या से पार्किंग में समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। मोहल्लो गलियों व वाहनों की पार्किंग ना बढ़े इसके लिए नए प्लान में ग्राउंड फ्लोर को पार्किंग के लिए तय किया जाएगा। अब गाड़ियां पार्किंग करने में लोगों को दिक्कतों का सामना ना हो इसीलिए यह मास्टर प्लान सभी समस्याओं को निपटाने के हिसाब से तैयार किया गया है।

 बाजार में पार्किंग को लेकर बड़ी दिक्कत :-

 बाजारों में पार्किंग को लेकर सबसे अधिक समस्याएं होती हैं। बाजार ऐसा स्थान है जहां पर अधिक से अधिक लोग प्रतिदिन जाते हैं। बाजार की पार्किंग में हर रोज आने वाले लोगों की पार्किंग व्यवस्था पर्याप्त नहीं होती है। जिसके लिए लोग अपनी गाड़ियां सड़कों पर खड़ी करते हैं।


 पार्किंग समस्याओं के निपटारे के लिए कैसे कर सकते हैं रहवासी शुरुआत:-

 पार्किंग में आए दिन समस्याएं उत्पन्न होती हैं शहर की हर गलियों में चारों तरफ खड़े गाड़ी नजर आते हैं। परेशानियों से निजात पाने के लिए हर रहवासी  खुद कर सकते हैं। इसके नियम भी हैं। मकान निर्माण के दौरान जो नक्शा होते हैं उसमें पार्किंग का स्थान निर्धारित होता है। यदि रहवासी उस स्थान पर पार्किंग बनाएं और उसमें अपनी गाड़ी को पार्क करें तो दिक्कतों से निजात पाया जा सकता है। साथ ही साथ उन लोगों की भी परेशानियों का हल हो जाएगा जो गाड़ियों के पार्किंग से मुश्किलों का सामना करते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button