सभी खबरें

Mumbai :- जेफ़ बेजोस देंगे Swiggy और Zomato को कड़ी टक्कर

 

  • जेफ़ बेजोस की नई शुरुआत
  • करेंगे फ़ूड डिलीवरी की सर्विस शुरू
  •  देंगे Swiggy और Zomato को कड़ी टक्कर

 

मुंबई/गरिमा श्रीवास्तव  :- जेफ़ बेजोस (Jeff Bezos) बहुत जल्द ही स्विगी (Swiggy) जोमैटो (Zomato) को कड़ी टक्कर देने वाले हैं। बता दें कि अब अमेज़न पर फ़ूड डिलीवरी भी शुरू होने वाली है। जेफ़ बेजोस और इंफोसिस के एनआर नारायण मूर्ति के साथ मिलकर संयुक्त रूप से ऑनलाइन फूड डिलीवरी को बाजार में उतारने का प्लान बना लिया है आपको बता दे कि अमेजॉन प्राइम या अमेजॉन फ्रेश प्लेटफार्म के जरिए लॉन्च की जाने वाली इस योजना पर पिछले 3 महीने से काम चल रहा है अमेजॉन की फूड डिलीवरी कंपनी का मुकाबला Swiggy और Zomato से होगा जो अब तक की सबसे बड़ी ऑनलाइन डिलीवरी सर्विस है।  इन दो बड़ी कंपनियों के बाद उबर ईट्स(Uber Eats) ने भी अपनी फ़ूड डिलीवरी कंपनी की शुरुआत की थी पर घाटे की वजह से उबर(Uber) ने अपना डिलीवरी बिजनेस से हाथ खींच कर अपना सारा कारोबार Zomato को सौंप दिया जिसके बाद Zomato का मार्केट शेयर बढ़ गया है।

Zomato का मार्केट शेयर इस दौर में 55% हो गया है, वही बता दे कि रेवेन्यू के हिसाब से स्विगी का मार्केट शेयर 60% के करीब है जब Jeff Bezos ने  देखा कि भारत में ऑनलाइन फूड मार्केट 25 से 30 % की रफ्तार से तेजी से बढ़ रहा है तो उन्होंने भी भारत में फ़ूड डिलीवरी सर्विस शुरू करने की योजना बना ली। गूगल और बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप की हालिया रिपोर्ट से यह ज्ञात हुआ कि ऑनलाइन फूड मार्केट बहुत तेजी से विस्तृत हो रहा है भारत में फूड डिलीवरी मार्केट का रेवेन्यू पिछले साल 55 हज़ार करोड़ रुपए था।

2020 में इसके 15 हज़ार करोड़ रूपए की वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा है इसका रेवेन्यू 2020 में लगभग 65 हज़ार करोड़ रुपए तक हो सकता है। फूड डिलीवरी मार्केट की वृद्धि को देखते हुए दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपति, ई कॉमर्स कंपनी अमेज़न के ज़ेफ़ बेज़ोस और इंफोसिस के एन आर नारायणमूर्ति अगले ही महीने से ऑनलाइन फूड डिलीवरी को बाजार में उतारने जा रहे हैं ऐसा अनुमान लगाया जा रहा की जेफ बेजोस  और नारायणमूर्ति के इस प्रोजेक्ट से Swiggy  और Zomato को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।
बहरहाल अब तो देखना है कि अमेज़न के फ़ूड डिलीवरी सर्विस के भारतीय बाजार में उतरने के बाद जोमैटो और स्विगी की क्या दशा होने वाली है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button