सभी खबरें

बड़वानी – किसान भाई तत्काल पूर्ण करें बोवनी का कार्य – डीडीए खपेड़िया

बड़वानी से हेमंत नागझिरिया की रिपोर्ट – उपसंचालक कृषि केएस खपेड़िया ने किसान भाईयों को सलाह दी है कि सम्पूर्ण जिले में लगभग 5 इंच से अधिक वर्षा हो चुकी है। अतः वे तत्काल बोवनी का कार्य पूर्ण करें, जिससे लगाये गये बीज में अच्छा अंकुरण हो सके।

खपेड़िया ने किसान भाईयों को सलाह दी है कि वे प्रमाणित बीज ही बोवनी के काम में लाये। अगर प्रमाणित बीज उपलब्ध न हो तो स्वयं का बीज बोने के लिये उपयोग करें। किन्तु ध्यान रखे कि बीज की अच्छी तरह से गे्रडिंग व सफाई कर ले, वही बाविष्टिन या ट्राइकोडर्मा से बीज उपचारित कर ही बोये। इसके लिये किसान भाई इन दवाईयों के 3 ग्राम की मात्रा लेकर उसे प्रति किलोग्राम बीज के मान से उपचारित करें। इसके साथ ही उन्होने किसानो को सलाह दी है कि बीज लगाने के पूर्व उसके अंकुरण क्षमता भी ज्ञात करना आवश्यक है। इसके लिये किसान बन्धु बीज का 100 दाना ले और उसे मिट्टी में  नम कर बुवाई करे। जब तक अंकुरण नहीं हो जाता, तब तक मिट्टी में नमी बनी रहना चाहिए। लगभग 6 से 7 दिन पश्चात अंकुरण होकर पौध जमीन के ऊपर दिखने लगे, उस समय पौधा की गिनती करें,  यदि 100 बीजों में 60 से 70 बीज अंकुरित होते हैं तो मान ले कि उक्त बीज बुवाई के लिए अनुकूल है।

उन्होने किसानों को सलाह दी है कि वे निजी विक्रेताओं से बीज लेते समय पक्का बिल प्राप्त करें। वहीं बीटी कपास के चारों ओर नान बीटी कपास की 4 – 4 कतारे अवश्य लगाये। जिससे बीटी कपास में कीड़े एवं बिमारियाॅ नही लगने पाये। साथ ही उन्होने किसान भाईयों को अंतरवर्तिय फसल जैसे – सोयाबीन के साथ मक्का, सोयाबीन के साथ अरहर, कपास के साथ मक्का, मुंगफली के साथ अरहर बोने की भी सलाह दी है जिससे यदि किसी कारणवंश एक फसल प्रभावित होती है तो दूसरी फसल से अच्छा उत्पादन प्राप्त हो सके।

निजी प्रतिष्ठानों का जारी है निरीक्षण

उपसंचालक कृषि खपेडिया ने बताया कि किसान भाईयों को प्रमाणित खाद – बीज – दवाईयाॅ मिल सके, इसके लिये कृषि विभाग का अमला सतत निजी प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर रहा है। यदि किसी किसान को बीज प्राप्त करने या पक्का बिल नही मिलने की कोई समस्या है तो वह तत्काल अपने क्षेत्र के कृषि विस्तार अधिकारी से सम्पर्क करें, जिससे दोषी प्रतिष्ठानों के विरूद्ध कठौर कार्यवाही की जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button