सभी खबरें

राजस्थान के किसान का कमाल, यूट्यूब से तकनीक सीखकर उगाये दुनिया के सबसे महंगे आम

राजस्थान: राजस्थान के कोटा से लगभग 15 किमी दूर स्थित गिरधापुरा में रहनेवाले किसान, श्री किशन सुमन ‘मियाज़ाकी आम’ उगाने की कोशिश कर रहे थे. उनके खेत में मियाज़ाकी आम के तीन पौधे हैं, जिसने इस बार फल दिया है. मियाज़ाकी आम को दुनिया के सबसे महंगे आम के रूप में जाना जाता है. यह 2.7 लाख रुपये प्रति किलो तक बिकते हैं. यह आम काफी मीठे होते हैं और अन्य किस्मों के आकार के ही होते हैं.

दिलचस्प बात तो यह है कि जापान के क्यूशू द्वीप पर उगाया जाने वाला मियाज़ाकी आम, अमेरिका के फ्लोरिडा में उगाए जाने वाले इरविन आम से आता है. 80 के दशक के बीच, गर्म जलवायु में उगाने के लिए इसे जापान लाया गया था. इस आम में, दूसरे आम की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक शुगर होता है. अगर इन्हें अनुकूल मौसम में उगाया जाए, तो प्रत्येक मियाज़ाकी आम का वजन लगभग 350 ग्राम हो सकता है और यह एक अलग लाल रंग का हो जाता है.

श्री किशन कहते हैं कि उन्होंने यूट्यूब पर आम की इस किस्म के बारे में पता चला और वह काफी प्रभावित हुए. उन्होंने फल के व्यावसायिक मूल्य के साथ-साथ, भारतीय मौसम की स्थिति के बारे में अपनी समझ बढ़ाने के लिए, अपने दोस्तों के साथ चर्चा की. उन्होंने बताया, “साल 2018 में, मेरे दोस्त ने मुझे इस आम के तीन पौधे दिए जो उसने थाईलैंड से मंगवाए थे।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button