सभी खबरें

जो जहां है उस जिले में भेजेंगे श्रमिक स्पेशल ट्रेन, राज्यों से भी की अपील

भोपाल डेस्क, गौतम कुमार 

भारत में कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से जिन लोगों को सबसे ज्यादा मुश्किलें आई हैं वह यहां का गरीब तबका है। लॉक डाउन की वजह से कई मजदूर हजारों किलोमीटर चलकर अपने राज्य और अपने घर पहुंच रहे हैं। इन लोगों के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल की तरफ से आज एक बड़ी घोषणा आई है। उनका कहना है कि श्रमिक भारत के किसी भी ऐसे स्थान पर मौजूद हैं जहां तक रेलवे ट्रैक पहुंचता है तो हमें बताइए हम वहां पर पहुंचाने के लिए तैयार हैं।

क्या कहा गोयल ने 
रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट के माध्यम से बताया कि भारतीय रेलवे देश के कई राज्यों और हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए किसी भी जिले से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने को तैयार है। साथ ही इसके लिए उन्होंने सभी जिले के जिला अधिकारियों को श्रमिकों की सूची और उनके पहुंचने के स्थान का विवरण मांगा है। साथ ही उन्होंने कहा कि इसका आवेदन नोडल अधिकारी के माध्यम से करना होगा। केंद्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए किसी भी जिले से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने को तैयार है। इसके लिए संबंधित जिले के जिलाधिकारी को श्रमिकों की सूची और उनके गंतव्य के विवरण के साथ नोडल अधिकारी के माध्यम से आवेदन करना होगा। रेलमंत्री ने अपने ट्वीट के साथ राज्यों के नोडल अधिकारियों की सूची भी संलग्न की है।

Indian Railways ready to run Shramik Special trains from all the districts connected by Railways in the country

Minister of Railways asked Distt. Collectors to prepare list of stranded labourers and apply to Railways through state nodal officerhttps://t.co/dG9EOPyGy5 pic.twitter.com/gXmg0l0zJA

— Ministry of Railways (@RailMinIndia) May 16, 2020

“>http://

राज्यों से की अपील
ऐसे कई राज्य हैं जिन्होंने श्रमिक ट्रेनें चलाने की स्वीकृति अभी तक नहीं दिए है। ऐसे सभी राज्यों से रेल मंत्री ने अपील की है कि अन्य ट्रेनों को स्वीकृति दी जाए उन्होंने राजस्थान झारखंड और बंगाल से खासतौर से इस बाबत अपील की है। साथ ही उन्होंने बताया कि 1 मई से लेकर 15 मई की आधी रात तक देश भर में तकरीबन 1074 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं।

यात्रा से पहले दिलवाया जाएगा संकल्प 

रेलवे टिकट के नियमों में किए गए बदलाव। राजधानी एक्सप्रेस से सफर करने के यात्रियों को टिकट की बुकिंग से पहले क्वारंटाइन प्रोटोकाल का पालन करने की सहमति देनी होगी। अगर नियमों की मानें तो यात्री को अपने घर पर पहुंचकर अनिवार्य रूप से क्वॉरेंटाइन नियम का पालन करना होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button