वॉल्ट डिज्नी की एनिमेटेड फिल्म फ्रोजन 2 पर आयी आफत

 

हॉलीवुड:-हाल ही में रिलीज़ हुई  फ्रोजेन 2 बॉक्स ऑफिस पर लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। वॉल्ट डिज्नी की एनिमेटेड फिल्म 'फ्रोजन 2' अब विवादों में घिरती नजर आ रही है। फिल्म पर आरोप हैं , कि वॉल्ट डिज्नी जापान ने प्रमोशन के लिए 'मांगा कलाकारों' की सेवाएं लीं थी और गुपचुप तरीके से फिल्म का प्रचार कराया था। हालांकि एंटरटेनमेंट कंपनी ने मामले को लेकर माफी मांग ली है। साथ ही कहा कि ठीक ढंग से कम्यूनिकेशन न होने के कारण समस्या बढ़ी है। 

जापान में 'मांगा' बेहद पॉपुलर आर्ट है। ये लोग जापानी भाषा में चित्रों से सजी कॉमिक्स और नॉवल्स बनाते हैं। इस तरह के काम करने वाले लोगों को 'मांगा आर्टिस्ट' कहा जाता है।यहां 3000 से ज्यादा मांगा कलाकार हैं।

जानिए क्या था पूरा मामला

इसकी शुरुआत दिसंबर में हुई जब कुछ यूजर्स को लगा कि सात मांगा आर्टिस्ट एक ही वाक्य के साथ फिल्म का समर्थन कर रहे हैं। यूजर्स ने पाया कि आर्टिस्ट द्वारा फिल्म के किरदारों का चित्र बनाकर ट्विटर पर प्रचार के ढंग में शेयर किया जा रहा है। हाल ही में कुछ मांगा कलाकारों ने ट्विटर बताया था कि उन्हें एड एजेंसी ने भुगतान को लेकर कोई भी खुलासा करने के लिए मना किया था। इसके बाद 5 दिसंबर को कंपनी ने मामले को लेकर माफी भी मांगी थी।यह भी बताया जा रहा है की डिज्नी ने डेंटसु समूह से एक कंपनी को हायर किया है, जिसने मांगा आर्टिस्ट एजेंसी से ट्वीट जारी करने के लिए कहा। डेंटसु समूह दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा ए़ड ग्रुप है।

Exit mobile version