सभी खबरें

आखिर कौन थे.. CUT…COPY..PASTE कमांड ईजाद करने वाले कप्यूटर साइंटिस्ट जिनका हो गया निधऩ

आखिर कौन थे.. CUT…COPY..PASTE कमांड ईजाद करने वाले कप्यूटर साइंटिस्ट जिनका हो गया निधऩ

अगर आप कंप्यूटर चलाते होंगे तो आपको CUT…COPY..PASTE ये तीन कमांड के बारे में जरुर पता होगा लेकिन इन तीनों कमांड को ईजाद करने वाले लैरी टेस्लर जो कि एक कंप्यूटर साइंटिस्ट के बारे में आप शायद ही जानते होंगे। ये तीन कमांड ऐसे हैं जो आपके काम को बेहद आसान बना देते है और अगर ये न होते तो न जाने किसी भी एक काम को करने में कितना वक्त लगता।

कमांड को ईजाद करने वाले साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का निधन

इन तीनों कमांड को ईजाद करने वाले कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का निधन हो गया है. टेस्लर 74 साल के थे. कंप्यूटर में यूज़र इंटरफ़ेस के विकास के शुरुआती चरण में जिन लोगों ने अभूतपूर्व योगदान दिया, टेस्लर उनमें से एक थे. साल 1960 के दशक में टेस्लर ने सिलिकॉन वैली में काम करना शुरू किया था. यह वो वक़्त था जब कंप्यूटर कुछ लोगों तक ही सीमित था. शुरुआती वक़्त था और चीजे़ं बहुत नईं थीं, इसलिए कुछ कठिनाई भी थी. ये टेस्लर ही थे जिन्होंने कट, कॉपी और पेस्ट कमांड ईजाद की और कंप्यूटर को आम लोगों के लिए भी सुगम बना दिया. इसके अलावा उन्होंने फ़ाइंड और रिप्लेस जैसी अन्य कई कमांड्स बनाई थीं, जिनसे टेक्स्ट लिखने से लेकर सॉफ़्टवेयर डिवेलप करने जैसे कई काम आसान हो गए.

लैरी टेस्लर का जन्म न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स में साल 1945 में हुआ था. उनकी पढ़ाई कैलिफ़ोर्निया के स्टैन्फ़र्ड यूनिवर्सिटी में हुई. ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने यूज़र इंटरफ़ेज़ डिज़ाइन में विशेषज्ञता हासिल की. इसका पूरा मक़सद यही था कि कंप्यूटर को किस तरह लोगों के लिए आसान और सुविधाजनक बनाया जा सके. अपने करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक और बड़े-बड़े तकनीकी संस्थानों में काम किया. उन्होंने शुरुआत ज़ेरॉक्स पैलो ऑल्टो रिसर्च सेंटर से की. इसके बाद स्टीव जॉब्स ने उन्हें एप्पल में आने के लिए कहा, जहां उन्होंने 17 साल काम किया. एप्पल छोड़ने के बाद उन्होंने एक एजुकेशन स्टार्ट अप की स्थापना की. इसके अलावा वो थोड़े-थोड़े वक़्त के लिए अमेज़न और याहू में भी रहे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button