अफगानिस्तान: पंजशीर में तालिबान और नॉर्दन अलायंस मे हुई मीटिंग

अफगानिस्तान: पंजशीर में तालिबान और नॉर्दन अलायंस मे हुई मीटिंग

अफगानिस्तान: अफगानिस्तान के पंजशीर इलाके को छोड़ कर सभी इलाके पर अब तालिबान का कब्जा हैं। पंजशीर में अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह की अगुवाई में नॉर्दन अलायंस के लड़ाके तालिबान से जंग लड़ रहे हैं। इस बीच एक नयी खबर सामने आ रही है कि तालिबान और पंजशीर के प्रतिनिधियों के बीच परवान प्रांत की राजधानी चारीकार में बातचीत हुई है। इस दौरान दोनों गुटों के बीच आपसी सहमति हो ज्ञी हैं की अब एक-दूसरे पर हमला नहीं करेगे।
फिलहाल अभी भी काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी का माहौल बना हुआ है। इस बीच अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ने काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले का बड़ा खतरा बताते हुए अपने नागरिकों से कहा है कि फिलहाल काबुल एयरपोर्ट पर नहीं जाने की हिदायत दी हैं और जो लोग एयरपोर्ट के बाहर मौजूद हैं उन्हे भी वहां से तुरंत हटने के निर्देश दिये हैं। काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि जो अमेरिकी काबुल एयरपोर्ट के अब्बे गेट, ईस्ट गेट या नॉर्थ गेट पर मौजूद हैं, वे फौरन वहां से हट जाएं और अगले निर्देश का इंतजार करें।
अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन देवी शक्ति चला रखा है। इसके तहत 24 भारतीयों और 11 नेपालियों को काबुल से लेकर एयरफोर्स का विमान आज गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंड हुआ है। 
अफगानिस्तान से लोगों को एयरलिफ्ट करने के साथ ही केंद्र सरकार वहां के हालात पर करीब से नजर रखे हुए है। इसी सिलसिले सरकार सर्वदलीय बैठक भी कर रही है। 
गौरतलब हैं कि अफगानिस्तान पर तालिबानी कब्जे के बाद कामकाजी महिलाएं अपनी सुरक्षा को लेकर डर के साये मे जी रही हैं। अमेरिका समेत दुनियाभर के कई देशों ने इस पर अपनी चिंता व्यक्त की है। इस बीच, तालिबान के प्रवक्ता ने महिलाओं के लिए फरमान जारी किया है। तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे लड़ाके महिलाओं की इज्जत करने के लिए ट्रेंड नहीं हैं, इसलिए कामकाजी महिलाओं से हमारी अपील है कि वे काम के लिए घर से बाहर न निकलें।