सभी खबरें

राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य का होने वाला आधार सीडिंग का कार्य करवाया जाए हर-हाल में- कलेक्टर वर्मा

बड़वानी : हेमंत नागझिरिया : गरीबों को उचित मूल्य की दुकानों से रियायती मूल्य पर मिलने वाला खाद्यान्न, नियमित रूप से मिलता रहे. इसके लिए प्रारंभ, आधार सीडिंग का कार्य हर-हाल में करवाया जाए। इसके लिए आवश्यक होने पर उचित मूल्य दुकानों के खुलने का समय भी बढ़ाना  पड़े तो वह भी किया जाए। अगर किसी पात्र सदस्य को आधार सीडिंग के अभाव में राशन मिलना बंद हुआ तो संबंधित सेल्समैन एवं सोसाइटी पदाधिकारियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सहायक खाद्य अधिकारी एवं जिला खाद्य अधिकारी भी सीधे-सीधे जिम्मेदार माने जाएंगे और वह भी कार्रवाई से बच नहीं पाएंगे।

कलेक्टर श्री शिवराज सिंह वर्मा ने सोमवार को आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान आधार सीडिंग के कार्य की समीक्षा करते हुए उक्त निर्देश जिला खाद्य अधिकारी श्री बीके कोष्ठा को दिए। इस दौरान कलेक्टर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े समस्त एसडीएम को भी निर्देशित किया कि वे भी अपने प्रभार के क्षेत्र  में संचालित उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण कर देखेंगे कि सभी जगह स्टॉक का प्रदर्शन बोर्ड पर हो रहा है , वही  सोशल डिस्टेंस के नियम का पालन भी करवाया जा रहा है । अगर कहीं पर कोई कोताही पाई जाती है तो तुरंत कार्यवाही करेंगे।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने आधार सीडिंग की धीमी गति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जिला खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया कि उचित मूल्य दुकानों का समय प्रातः 7 से शाम 6 बजे तक कर यह कार्य हर हाल में करवाया जाए! वही सदस्य खाद्य अधिकारी से दुकानदार के आधार सीडिंग की अद्यतन जानकारी का संकलन एवं परीक्षण करवाया जाएस जिससे पिछले छह माह में राशन नहीं लेने वाले लगभग 30 हजार परिवारों का नाम हटाते हुए पात्र लोगों को इसका लाभ दिलवाया जा सके। इसके लिए ग्राम स्तर पर मुनादी एवं जानकारी दिलवाई जाएस यह जानकारी प्रत्येक लोगों तक पहुंचाने के लिए ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक ,सरपंच, पंचो की  भी मदद ली जाएस जिससे प्रत्येक परिवार के सदस्यों की आधार सीडिंग का कार्य तेजी से पूर्ण हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button