ग्लोबल गूंजजागते रहोताज़ा खबरेंपॉलिटिकल डोज़मेरा देशराज्यों सेलोकप्रिय खबरेंसभी खबरें

हिंडनबर्ग के आरोपों का अडानी ग्रुप ने 413 पन्नों में दिया जवाब

मुंबई। बीते दिनों हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर आरोप लगाया। जिसके बाद अडानी ग्रुप ने रविवार को हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों का 413 पन्नों में जवाब दिया। साथ हि अडानी ग्रुप ने कहा कि 24 जनवरी को ‘मैडॉफ्स ऑफ मैनहट्टन’ हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पढ़कर सभी हैरान और परेशान है, जो एक झूठ के अलावा कुछ नहीं है। यह केवल किसी विशिष्ट कंपनी पर एक अवांछित हमला नहीं है, बल्कि भारत, भारतीय संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता और गुणवत्ता और भारत की विकास की कहानी और महत्वाकांक्षा पर एक सुनियोजित हमला है। ये रिपोर्ट निराधार और बदनाम आरोपों से संबंधित छिपे हुए तथ्यों को एक गुप्त उद्देश्य के लिए प्रेरित करता है। यह हितों के टकराव से व्याप्त है और केवल अनगिनत निवेशकों की कीमत पर गलत तरीके से बड़े पैमाने पर वित्तीय लाभ बुक करने के लिए हिंडनबर्ग, एक स्वीकृत शॉर्ट सेलर को सक्षम करने के लिए प्रतिभूतियों में एक झूठा बाजार बनाने का इरादा है।

कंपनी ने कहा कि यह बहुत ही चिंता की बात है कि बिना किसी विश्वसनीयता या नैतिकता के हजारों मील दूर बैठी एक संस्था के बयानों ने हमारे निवेशकों पर गंभीर और अभूतपूर्व प्रतिकूल प्रभाव डाला है। हिंडनबर्ग ने इस रिपोर्ट को किसी परोपकारी कारणों से प्रकाशित नहीं किया है बल्कि विशुद्ध रूप से स्वार्थी उद्देश्यों से और लागू प्रतिभूतियों और विदेशी मुद्रा कानूनों के खुले उल्लंघन में प्रकाशित किया है। इस मामले की सच्चाई यह है कि हिंडनबर्ग एक अनैतिक शॉर्ट सेलर है। सिक्योरिटीज मार्केट बुक्स में एक शॉर्ट सेलर शेयरों की कीमतों में बाद की कमी से लाभ प्राप्त करता है।

वहीं अडानी ग्रुप ने आरोप लगाते हुए बताया कि हिंडनबर्ग ने ‘शॉर्ट पोजिशन’ ली और फिर, शेयर की कीमत के नीचे सर्पिल को प्रभावित करने और गलत लाभ कमाने के लिए, हिंडनबर्ग ने स्टॉक की कीमत में हेरफेर करने और उसे कम करने और एक झूठे बाजार बनाने के लिए एक दस्तावेज प्रकाशित किया। तथ्य के रूप में प्रस्तुत किए गए आरोप और आक्षेप आग की तरह फैल गए, बड़ी मात्रा में निवेशकों की संपत्ति का सफाया हो गया और हिंडनबर्ग के लिए लाभ कम हो गया। शुद्ध परिणाम यह है कि सार्वजनिक निवेशक हार जाते हैं और हिंडनबर्ग अप्रत्याशित लाभ कमाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button