सभी खबरें

MP: आदिवासी अधिकार यात्रा में शामिल हुए कमलनाथ, कहा जड़े मजबूत करेगी कांग्रेस, बीजेपी ने कसा तंज़

  • पूर्व सीएम कमलनाथ आदिवासी अधिकार यात्रा में पहुंचे 
  • लोगों के बीच जड़े मजबूत करेंगी कांग्रेस पार्टी 
  • बीजेपी के तंज पर कांग्रेस ने दिया जवाब 

मध्यप्रदेश/निशा चौकसे:- मध्यप्रदेश के बड़वानी में आज कांग्रेस आदिवासी अधिकार यात्रा निकाल रही है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ आदिवासियों को संबोधित कर रहे हैं . इसके जरिए कांग्रेस आदिवासियों के बीच अपनी जड़ें और मजबूत करने का प्रयास करेगी. आदिवासी उत्पीड़न और आदिवासियों से जुड़े मुद्दों को लेकर कांग्रेस का बीजेपी सरकार के खिलाफ बड़ा हल्ला बोल है. 
  
बीजेपी ने इसे धोखा यात्रा बताया 
बीजेपी ने इस कैंपेन के जरिए कमलनाथ और कांग्रेस को कटघरे में खड़ा करने की कोशिश की है. प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि 70 साल कांग्रेस के शासन में आदिवासियों को सिलेंडर क्यों नहीं दिया गया. यह एक धोखा यात्रा है. बीजेपी के मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने लिखा आदिवासी झोपड़े में बिजली का लट्टू क्यों नहीं पहुंचा. 70 साल के शासन में आदिवासी को सिलेंडर क्यों नहीं दिया. कमलनाथ सरकार में संबल योजना क्यों बंद की गई. सहरिया, बैगा, भारिया महिला पोषण को दी जाने वाली 1000 की राशि बंद क्यों की गई.

15 महीने में कमलनाथ ने निभाया वादा 
बीजेपी के तंज़ पर एमपी कांग्रेस ने भी कमलनाथ सरकार में हुए फैसलों पर वीडियो जारी कर दिया. इस वीडियो के जरिए आदिवासियों को बताने की कोशिश की है कि 15 महीने में कमलनाथ सरकार ने अपना वादा निभाया. साहूकार के कर्ज से आदिवासियों को मुक्त कराने का फैसला हुआ. 29 आदिवासी क्षेत्रों में आदिवासियों को साहूकारी कर्ज से मुक्ति दिलाई गई. सात नए खेल परिसर बनाए गए. 1 हजार स्कूल और सामुदायिक भवन बनाए गए. महिला स्व सहायता समूह को 25000 की राशि दी गई. जन्म मृत्यु के समय अनाज देने का फैसला हुआ. आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई फैसले हुए. वन ग्राम को राजस्व ग्राम बनाया गया. आदिवासी क्षेत्रों में सोलर बिजली के जरिए घरों को रोशन किया गया. आदिवासी दिवस पर 1 दिन का अवकाश और 100000 की राशि आयोजन के लिए जारी की गई.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button