सभी खबरें

सफलता किसी की मोहताज नहीं होती-"फादर्स डे" पर नीमच की आंचल ने पिता को भेंट की अमूल्य खुशी, बनी "फाइटर पायलट"

नीमच/गरिमा श्रीवास्तव :- कहते हैं सफलता किसी की मोहताज नहीं होती, और इस वाक्य को चरितार्थ किया है नीमच की आंचल ने. जो कल ही फाइटर जेट पायलट बनी. 

शनिवार को हैदराबाद में आयोजित दीक्षांत समारोह में उनका सम्मान हुआ। उनके सहित अन्य प्रशिक्षणार्थियों को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने देश सेवा के लिए समर्पित किया।

 आंचल गंगवाल एक चाय बेचने वाले की बेटी हैं. आंचल के पिता और उनकी मां चौराहे पर दुकान लगा कर चाय बेचा करते हैं, पर बेटी के संकल्प ने Father's Day पर पिता का ह्रदय चौड़ा कर दिया.

एमपी के नीमच की आँचल क़ल फाइटर पायलट बन गयी, आँचल का जीवन संघर्षों की कहानी है, पिता की चाय की दुकान बस स्टेंड पर आज भी है. आंचल के पिता का कहना है कि Father's Day पर उनके लिए इससे बड़ा गिफ्ट कुछ हो ही नहीं सकता.. आंचल ने फाइटर पायलट बनने के लिए दो नौकरी छोड़ दी, पर हर वक्त उनका साथ उनके पिता और माता ने दिया. 

आंचल को वायुसेना में जाने की प्रेरणा 2013 की एक घटना से मिली। आंचल ने बताया कि 2013 में उत्तराखंड में बाढ़ आई थी। इस दौरान भारतीय वायु सेना ने बचाव अभियान को बखूबी अंजाम दिया। इस कार्य को टीवी पर देखकर ही उन्हें वायु सेना में जाने की प्रेरणा मिली। और आखिरकार अब उनके सपने को पंख मिले और वह फाइटर पायलट बन गई.

 आंचल के पिता का कहना है कि उनके तीन बच्चे हैं, और तीनों बहुत ही संवेदनशील है… जब मैं बस स्टैंड पर चाय बेचा करता था बच्चे उस वक्त से ही कभी कोई डिमांड नहीं करते, उन्हें जितना मिलता वह हमेशा उस में संतुष्ट रहते थे. आंचल के पिता ने बताया कि आंचल स्कूली शिक्षा से ही हमेशा टॉपर रही है. 

 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी आंचल को बधाई दी है और कहा कि 

रौशन थी धरती तुझसे, अब रौशन होगा आसमां भी।
दुआओं पर परवाज करो, रौशन कर दो जहां भी। 

अंधेरों को चीरकर फिर एक बेटी 'आंचल' ने रच दिया है इतिहास 
ऐसे ही बढ़ती रहें बेटियां, यही तो हैं हम सबका गौरव और अभिमान भी।  

बेटी आंचल को स्नेह और आशीर्वाद! माता-पिता को बहुत-बहुत बधाई! 

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1274983832467341312?s=19

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button