Bhopal : वार्ड न. 49 की पड़ताल में खुली विकास के दावों की पोल, पार्षद को नहीं है कोई फ़िक्र

Bhopal, Gautam Kumar : भोपाल के वार्डों के स्थिति जानने के लिए हमारी टीम भोपाल के सभी वार्डों का एक-एक कर निरीक्षण कर रह रही है। इसी क्रम में सोमवार को हमारी टीम भोपाल के वार्ड न.49 के पीसी नगर खड्डा में पहुंचे जहाँ के हालात देखकर हम दंग रह गए। यहाँ न तो साफ़-सफाई के कोई लक्षण दिखे और नाही कोई व्यवस्था दिखी। इस वार्ड की पार्षद संतोष हिरवे हैं। दो बार संपर्क करने के बावजूद यह हमसे बात करने को तैयार नहीं हुई।

 

    

जीतने के बाद पार्षद नहीं पहुंची है निरीक्षण करने
जैसे ही हम यहाँ पहुंचे लोगों ने हमे अपनी समस्यायों के साथ घेर लिया। लोगों से बातचीत करने पर पता चला की यहाँ की स्थिति कितनी बदत्तर है। लोगों से बातचीत करने पर पता चला की यहाँ किसी भी प्रकार की कोई सुविधा नहीं है। नालियों में गन्दा पानी भरा है, घरों की स्थिति बदहाल है, मवेशी मरे पड़े हैं और चारों ओर बदबू का अम्बार है। कालोनी वासियों ने अपने पार्षद पर इल्जाम लगाया है की उनकी पार्षद एक भी बार इन इलाकों का निरीक्षण करने नहीं आती हैं। जब हमने इस बाबत पार्षद का पक्ष जानने के लिए उनको फ़ोन किया तो कभी मीटिंग का बहाना बनाकर और कभी कुछ और बोलकर वो हमसे मिलने को तैयार नहीं हुईं।

 

घर के आगे रोड और पीछे नालियों का दलदल
यहाँ की स्थिति कितनी खराब है इस बात का अंदाजा आप इसी से लगाइए की यहाँ दो दिन पहले एक सुआर की मौत हो गई थी जिसे अभी तक नहीं हटाया गया है। यहाँ के सभी सीवर लगभग जाम हैं और गंदे पानी के निकास की कोई भी व्यवस्था नहीं हैं। लोगों से बात करने पर पता चला की कई जगह इतना गंदा पानी भरा है कि वहां अगर कोई बच्चा गिर जाए तो उसका बाख पाना संभव नहीं है। कई बार इनमे मवेशी गिर चुकें हैं पर शिकायत के बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ है।

 

     

नहीं आती कचरे की गाड़ी
निगम के ठेकेदार पर आरोप लगाते हुए लोगों ने कहा कि वैसे तो निगम की कचरे वाली गाड़ी आती नहीं पर जब आती है तो पता नहीं क्या लेकर जाती है। क्योंकि गन्दगी हर जगह थी और सुविधाएं कहीं भी नहीं। यहाँ तक की मेन रोड पर बानी नालियों में भी गन्दा पानी जमा हुआ था और चारो तरफ सिर्फ गंदगी,गन्दगी और गन्दगी थी। जहाँ एक तरफ मोदीजी स्वच्छता अभियान चला रहे हैं वहीं दूसरी तरफ ये पार्षद अपने प्रधानमंत्री की भी नहीं सुन रहे हैं। एक बात और ये कोई अवैध कॉलोनी या बस्ती नहीं है बल्कि आवास योजना के तहत इनको यहाँ मकान आवंटित हुए हैं।

हमारे पड़ताल से जुड़ा वीडियो यहाँ देखे

https://www.youtube.com/watch?v=0QQoasty_xg&feature=youtu.be

Exit mobile version