सभी खबरें

सिहोरा : कीर्तन से गूंजा दरबार, उत्साह दिखा अपार देखें video

 सिहोरा : कीर्तन से गूंजा दरबार, उत्साह दिखा अपार देखें video

  • श्री गुरु नानक देव जी का 551वां प्रकाशोत्सव पर्व
  •  सिहोरा बाईपास स्थित नवीन गुरुद्वारे में हुआ आयोजन
  • गुरु का लंगर पंगत में न होकर पैकेट के माध्यम से हुआ वितरित

    देखें video – https://fb.watch/24x7f-GSZ0/

द लोकनीति डेस्क सिहोरा
 समग्र विश्व को विश्व बंधुत्व और इंसानी भाईचारे तथा मानवता का संदेश देने वाले गुरु नानक देव जी का 551वां प्रकाश उत्सव पर्व सिहोरा में श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया गया। सिहोरा बाईपास स्थित पुराने गुरुद्वारे में प्रकाशोत्सव पर्व का शुभारंभ सुबह 9:00 बजे श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दीवान दर्शन से हुई। दोपहर 12:00 बजे तक कीर्तन दरबार का का आयोजन किया गया। गुरुद्वारे में निशान साहिब की सेवा की गई।


 दीवान साहिब की सजी नयनाभिराम झांकी : प्रकाश पर्व पर गुरुद्वारे में दीवान साहेब की नयनाभिराम झांकी देखते ही बन रही थी। श्रद्धालुओं ने गुरु के दरबार में मत्था टेक कर सबके भले की अरदास की। कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग के बीच गुरुद्वारे पहुंचे और पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब के दर्शन कर अपने आप को धन्य किया।
 गुरु का लंगर पंगत में नहीं पैकेट के माध्यम से हुआ वितरित : कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के तहत इस बार गुरुद्वारे में गुरु का लंगर पंगत में बिठाकर खिलाकर नहीं बल्कि पैकेट के माध्यम से श्रद्धालुओं को वितरित किया गया।


एक दूसरे को गुरु पर्व की दी लख-लख बधाइयां : गुरु पर्व के पावन अवसर पर सभी ने एक दूसरे को गुरु पर्व की लख लख बधाइयां दी। गुरुद्वारा में प्रवेश से पहले सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था गुरुद्वारा समिति द्वारा की गई थी। 
सेवा भाव का दिखा अनोखा नजारा : गुरु पर्व के पावन अवसर पर इस बार गुरु का प्रसाद पंगत में बिठाकर नहीं दिया जाना था। ऐसे में महिलाओं द्वारा सेवा भाव का एक अनोखा नजारा देखने को मिला जिसमें महिलाएं गुरु के प्रसाद को पैकेट बनाकर तैयार कर रही थीं। यह क्रम सुबह से ही शुरू हो गया था,  ताकि कोई भी गुरु के प्रसाद से वंचित ना रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button