प्रधानमंत्री मोदी को वैज्ञानिकों ने दी अहम जानकारी, देश में कोविड-19 के 30 वैक्सीनों पर हो रहा काम

देश में इस वक्त कोविड-19 (Covid)  संक्रमण का सामना कर रही है।  देश इस घातक बीमारी से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर वैक्सीन तैयार करने में जुटे हुए हैं। इस वायरस से लड़ने के लिए ड्रग की खोज भी की जा रही है। भारत(Bharat) में भी कोरोना(Corona) संक्रमण  तेजी से फैल रहा है।हर रोजाना हजारों नए मरीज सामने आ रहे हैं। इस बीच भारतीय वैज्ञानिकों ने पीएम(PM) नरेंद्र मोदी(Narendra modi) को जानकारी देते हुए बताया कि देश में कोविड-19 वायरस के 30 वैक्सीन पर काम हो रहा है। यह फिलहाल अलग-अलग स्तर पर है। पीएम मोदी को कोरोना वैक्सीन डेवलपमेंट, ड्रग डिस्कवरी, डायग्नोसिस एंड टेस्टिंग और अन्य वर्तमान मुद्दों पर टास्क फोर्स की बैठक ली थी। बैठक के समय वैज्ञानिकों ने कहा कि वर्तमान दवाओं का भी कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो सके इस पर भी वैज्ञानिक काम कर रहे हैं।

4 दवाओं पर हो रहा काम

सरकार की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 'इस कैटेगरी में कम से कम 4 दवाओं पर सिंथेसिस एंड एक्जामिनेशन का काम जारी है' वैज्ञानिक पौधों के सत्व पर भी स्टडी कर रहे हैं और उत्पादों की जनरल एंटी वायरल प्रॉपर्टीज का अध्यन कर रहे हैं। इस समय पीएम मोदी ने अलग-अलग फील्ड के एक्सपर्ट्स जिसमें कम्प्यूटर साइंस, केमेस्ट्री और बायोटेक्नोलॉजी के ड्रग की खोज में किए जा रहे काम की तारीफ भी की।

भारत में तेजी से बढ़ रहे मरीज

देश में कोविड-19  मरीजों की संख्या 50 हजार के लगभग पहुंच गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कल ही लगभग 3900 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं, वहीं 195 मरीजों की मौत हो गई है। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सरकार ने 25 मार्च से लॉकडाउन किया हुआ है। अब तक इस को 2  बार आगे बढ़ा दिया गया है। अब लॉकडाउन की अवधि 17 मई को समाप्त हो रही है।

कई राज्यों में बढ़े मरीज

भारत के कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। पंजाब, महाराष्ट्र और दिल्ली में नए कोरोना मरीज फिर तेजी से सामने आए हैं। वहीं पूरे देश के आंकड़े पर नजर दौड़ाए तो मरीजों की संख्या पहले के मुकाबले काफी बढ़ गई है।

Exit mobile version