सभी खबरें

राजगढ़: परीक्षा से पहले लीक हुए बोर्ड कक्षाओं के पेपर, यू-ट्यूब पर हुए अपलोड

  • राजगढ़ में लीक हुए पेपर
  • शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

राजगढ़/अंजली कुशवाह: मध्य प्रदेश में व्यापम जैसा बड़ा घोटाला फ़िलहाल चल ही रहा हैं. इसी बीच राजगढ़ से एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं जिसमे बोर्ड कक्षाओं के पेपर परीक्षा से पहले ही लीक हो जाने के कारण शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है. परिक्षा से पहले ही पेपर यू-ट्यूब पर सिर्फ अपलोड ही नहीं हुए, बल्कि उनको हल करके भी बताया गया. ऐसे में MP की शिक्षा नीति पर सवाल खड़े हो गए हैं.

कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पेपर हुए लीक 

मिली जानकारी के अनुसार पूरे प्रदेशभर के कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों की तिमाही परीक्षा ली जा रही है. कोरोना काल में स्कूल खुलने के बाद यह पहली परीक्षा है, जो ऑफलाइन हो रही है, जिसमें माध्यमिक शिक्षा मंडल के माध्यम से निर्धारित मापदंडों के अनुसार ही परीक्षा ली जानी थी, लेकिन बोर्ड के तय प्रश्न पत्र पहले उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य, फिर विभिन्न स्कूलों तक पहुंचते हैं. लेकिन इन सभी प्रक्रिया से पहले ही इस बार प्रश्न पत्र अलग तरीके से लीक हुए जिसमें परीक्षा शुरू होने से तीन दिन पहले ही सॉल्व कर यू-ट्यूब चेनल पर लोड कर दिए गए.

MP की शिक्षा नीति पर खड़े हुए सवाल 
इस मामले पर डीईओ बीएस बिसोरिया ने बताया कि यू-ट्यूब पर राजगढ़ में किसी ने यह पेपर अपलोड नहीं किया है, कहीं ओर से हुआ होगा. लेकिन यह करना गलत है, पेपर पूरी तरह से बोर्ड परीक्षाओं की तरह ही लिए जाने थे, यदि किसी ने किया है तो यह गलत है, इससे पेपर की गोपनीयता भंग हुई है. 
बता दें कि 9वीं से 12वीं तक के तिमाही पेपर लीक होने के बाद प्रदेश की शिक्षा नीति पर सवाल खड़े कर दिए हैं. अब आगे ये देखना होगा कि इस मामले में शिक्षा विभाग द्वारा क्या कार्यवाही की जायेगी. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button