सभी खबरें

Jabalpur : मोबाईल चलाते रहे पुलिसकर्मी और खरीद प्रभारी किसान को गरियाता रहा

 

  • गेहूं सरकारी खरीदी केंद्र बेला का मामला

Jabalpur, गोसलपुर

प्राथमिक कृषि एवं साख सहकारी समिति बेला के गेहूं सरकारी खरीदी केंद्र ग्राम सिलुआ स्थित एक निजी वेयरहाउस में मंगलवार उपज बेचने पहुंचे एक किसान को उपज की तौल के पहले खुलेआम अपमानित होना पड़ा। केंद्र के खरीद प्रभारी ने किसान से खरीदे जाने वाले गेहूं के बदले कमीशन की मांग की। जिसपर किसान ने कमीशन देने में असमर्थता जाहिर की। जिसके बाद खरीद प्रभारी ने उसके साथ गाली गलौज कि और उसको अपमानित कर धकिया दिया।

मालूम रहे इस मौके पर प्रशासन से पटवारी और पुलिस बल मौजूद रहे लेकिन वे सब केवल मूकदर्शक बने रहे। अंत में अपमानित किसान उपज तौल कराये बिना वापस जाने को मजबूर हो गया। पीड़ित किसान ग्राम सिलुआ निवासी रामकिशन पटेल ने बताया कि वह सुबह 11 बजे गेहूं लेकर खरीदी केंद्र पहुंचा। 1 दिन पहले सोमवार को उसके मोबाइल पर उपज लाने का मैसेज आया था। खरीद प्रभारी मदन यादव ने उसकी उपज की तौल के पहले डेढ़ हजार रुपए कमीशन की मांग की कमीशन देने पर असमर्थता जताए जाने पर खरीद प्रभारी एकदम भड़क उठा और वह अपशब्दों के प्रयोग के साथ गाली-गलौज करने लगा।उस समय ग्राम बेला के 2 किसान विनोद काछी गणेश काछी के साथ अन्य किसान बड़ी संख्या में मौजूद रहे लेकिन खरीद प्रभारी ने गंदे अपशब्द बोलने में कोई संकोच नहीं किया। पटवारी आकाश चौहान गोसलपुर थाने के दो जवान मौके पर मौजूद थे लेकिन हुए केवल मोबाइल में मशगूल थे।

किसान विनोद काछी का कहना है कि खरीद केंद्र में खड़ी प्रभारी उपज बेचने पहुंचे किसान के प्रति क्विंटल दो सौ कमीशन की बात करता है कमीशन नहीं देने वाले किसान की अपमानित कर भगा दिया जाता है। किसान गणेश काछी ने बताया कि वह बीते 2 दिनों से तोल के इंतजार में खरीद केंद्र में उपज की तक वारी करने को मजबूर है। खरीद प्रभारी की गोसलपुर सिलुआ के अनाज व्यापारियों से लंबी मिलीभगत हैऔर रात में व्यापारियों से मोटा कमीशन लेकर उपज की तौल कराई जाती है।

कमोवेश यही हाल प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति कछपुरा के ग्राम खजरी स्थित निजी वेयरहाउस के खरीदी प्रभारी राकेश दुबे सहकारी समिति मझगवां फनवानी नुंजा सेलवारा सहकारी समिति फनवानी के हरगढ़ स्थित खरीदी केंद्र कंप्यूटर ऑपरेटर की है संबंधित किसान से कमीशन मिलने के बाद उसकी पंजीयन पर्ची निकालते हैं।

इनका कहना है

सीपी गोहिल एडीएम सिहोरा ने कहा कि मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है मामले की जांच नायब तहसीलदार से कराये जाने के निर्देश बुधवार को जारी किये जाएंगे जांच अधिकारी के प्रतिवेदन के आधार पर खरीद प्रभारी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी।

इस वर्ष गेहूं की सरकारी खरीद से खरीद एजेंसी विपणन संघ ने खरीद के लिए आवश्यक तुलाई, सिलाई ,ढुलाई स्केटिंग के लिए कोई राशि नहीं दी है इसकी पूर्ति किसानों से राशि लेकर की जाती है।
मदन यादव खरीद प्रभारी।
प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति बेला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button