सभी खबरें

ये हैं अच्छे दिन! जनता की जेब पर लात मारने को तैयार पेट्रोल-डीजल की कीमतें, इस तरह से जानें हर रोज के दर 

ये हैं अच्छे दिन! जनता की जेब पर लात मारने को तैयार पेट्रोल-डीजल की कीमतें, इस तरह से जानें हर रोज के दर 

 

द लोकनीति डेस्क:गरिमा श्रीवास्तव 

 देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. मध्यप्रदेश में पेट्रोल की कीमत 100 रूपए के पार हो गई….   आम जनता की जेब पर महंगाई की ऐसी मार पड़ रही है जिसका दर्द बयां करना तक मुश्किल हो रहा है…..  पूरे मामले पर तेल कंपनियों का कहना है कि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है जिसके कारण दाम बढ़ाना मजबूरी है…. और सरकारें वैट और एक्साइज में कमी करने को तैयार नहीं हैं…… इस वक्त की बात करें तो लोगों को 1 लीटर पेट्रोल पर  32.98 रुपए तो वही डीजल पर 31.83 एक्साइज ड्यूटी चुकाना पड़ रहा है…..

जब मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार नहीं आई थी उस दौरान उन्होंने बड़े वादे किए थे कि वह महंगाई को खत्म करेंगे… शिवराज की सरकार आते ही ऐसा मालूम पड़ रहा है जैसे महंगाई और चरम पर पहुंच गई है… मध्य प्रदेश में 33% वैट के अलावा 4.50 रुपए सेस लगता है….. जबकि डीजल पर 23% वैट के अलावा… 3 रूपए प्रति लीटर सेस लगता है…..
बता दें कि मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में प्रीमियम पेट्रोल 100.20 रूपए लीटर तो वहीं सामान्य पेट्रोल 97.31 रूपए लीटर में मिल रहा है..
 प्रदेश की राजधानी भोपाल में बुधवार को पेट्रोल डीजल की कीमतें 24-24 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई है…. पेट्रोल 94.18रूपए….. और डीजल 84.46रूपए प्रति लीटर बिका है….तो वही प्रीमियम पेट्रोल की कीमत एक ही दिन में 26 पैसे प्रति लीटर बढ़ने से इसके भाव 97.83रूपए प्रति लीटर हो गए हैं…..
 अगर आज के पेट्रोल और डीजल की कीमतों की बात करें तो लगातार दो दिन की बढ़ोतरी के बाद आज इन दोनों की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है…  गौरतलब है कि हर दिन सुबह 6:00 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है सुबह 6:00 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी….डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है…
 लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर मध्य प्रदेश पेट्रोल डीलर एसोसिएशन ने पेट्रोल पंप बंद करने की चेतावनी दी थी…. इसके बावजूद लगातार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं… जिसके चलते आम जनता पर यह महंगाई भारी पड़ती जा रही है… वहीं मध्यप्रदेश में बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सरकार पर निशाना साधा है…. कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी वाले राष्ट्रवाद के नाम पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं… और राम मंदिर निर्माण के नाम पर धन उगाही कर रहे हैं साथ ही लगातार पेट्रोल डीजल के दामों को बढ़ाकर आम जनता को परेशान किया जा रहा है… उन्होंने कहा कि आप लोग भ्रमित और गुमराह करने की राजनीति को समझें और पहचानिए…. क्योंकि शिवराज जब तक झूठ नहीं बोलते.. तब तक उनके पेट का अन्न नहीं पचता है..वहीं राहुल गांधी ने भी पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है..
लगातार कीमतों में इजाफा होने की वजह से आम आदमी की जेब पर भारी मार पड़ रही है…इस कोरोना काल में कई लोगों की नौकरियां चली गई…. लोगों की आर्थिक स्थिति खराब होती गई पर सरकार किसी तरह की सहायता देने की बजाय लगातार जनता के पेट पर लात मारने की कोशिश कर रही है… विपक्षी सवाल उठा रहे हैं सरकार अनदेखी कर रही है… और असर मासूम जनता पर पड़ रहा है…

अपने शहर में पेट्रोल डीजल के रोज का रेट आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं…..हर दिन सुबह 6:00 बजे पेट्रोल डीजल के भाव अपडेट होते हैं…इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं.. वही HPCL उपभोक्ता HP Price लिखकर 9222201122 नंबर पर भेज कर भाव पता कर सकते हैं…..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button