सभी खबरें

Nirbhaya Case: कड़ी सुरक्षा के बीच दी जाएगी चारों दोषियों को फांसी, लगेंगे 6 घंटे 

नई दिल्ली / खाईद जौहर – निर्भया के चारों दोषियों को 16 दिसंबर के दिन फांसी पर लटकाया जाएगा। जिसके लिए जेल प्रशासन अपनी ओर से हर स्थिति के लिए तैयारी कर रहा हैं। बता दे कि फांसी से बचने के लिए निर्भया के दोषियों की ओर से दाखिल दया और पुनर्विचार याचिका पर अब तक कोई फैसला नहीं आया हैं। ऐसे में इन दोषियों को फांसी दी जाना लगभग तय हैं। 

जेल सूत्रों के अनुसार, दोषियों के लिए यदि डेथ वारंट जारी होता है तो फांसी की प्रक्रिया पूरी होने में करीब छह घंटे लगेंगे। बताया जा रहा है कि यह पहला मौका होगा, जब तिहाड़ जेल संख्या-3 में बना फांसी घर इतनी देर के लिए खुला रहेगा। इस दौरान जेल संख्या तीन बंद रहेगा।

जेल सूत्रों का कहना है कि तिहाड़ जेल संख्या तीन में जो फांसी घर बना है, उसमें एक बार में अधिकतम दो दोषियों को फंदे पर लटकाने का प्रावधान हैं। यदि निर्भया के दोषियों को फांसी दी जाएगी तो यह कार्य दो अलग-अलग चरणों में ही हो सकता हैं। इस तरह से चार दोषियों को फांसी देने की पूरी प्रक्रिया में करीब छह घंटे लग जाएंगे।

जेल सूत्रों ने बताया की फांसी के दौरान जेल में आवाजाही बंद कर दी जाती है। कैदियों को उनकी बैरक या सेल में बंद कर दिया जाता है। सभी जगहों पर सुरक्षा कड़ी कर दी जाती है। जेल का मुख्य दरवाजा इस दौरान बंद रहता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button