सभी खबरें

MP : लगातार बढ़ता जा रहा है Bird Flu का खतरा, 10 जिलों से पक्षियों की मौत की खबर, भोपाल भेजे गए सैंपल

मध्यप्रदेश – प्रदेश में कौवों के बाद बगुला और मुर्गा मुर्गियों तक बर्ड फ्लू का संक्रमण फैलने से हड़कंप के हालात हो गए हैं। हालांकि राज्य सरकार ने सभी जिलों को निर्देश दिए हैं कि जहां पर पक्षियों की मौत हो रही है वहां पर तत्काल डिसइन्फेक्शन और डिस्पोज करने की कार्रवाई की जाए। जहां पर आशंका है वहां पर सैंपल जुटाकर भोपाल की लैब में जांच के लिए भेजे जाएं। 

पशुपालन विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश के 10 जिलों से पक्षियों की मौत की खबर आई हैं। 22 जिलों के सैंपल भोपाल की हाई सिक्योरिटी लैब में भेजे गए हैं। मंदसौर, नीमच, इंदौर, आगर, खरगोन, देवास, गुना, खंडवा में कौओं की मौत हुई हैं। खंडवा में कौओं के साथ बगुलो की भी मौत होने की पुष्टि हुई हैं। 

पशुपालन संचालक के मुताबिक मुर्गा और मुर्गी में बर्ड फ्लू के लक्षण की जांच की जा रही हैं। फिलहाल अंडा चिकन खाना खतरनाक नहीं हैं। केंद्र सरकार की गाइड लाइन के तहत 70 डिग्री सेल्सियस तक अंडा और चिकन उबालकर इस्तेमाल में लिया जा सकता हैं। 

हैरत की बात ये है कि 1 दिन पहले तक आधा दर्जन जिलों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी, लेकिन अब इसकी संख्या बढ़कर 8 हो गई हैं। 

वहीं, इंदौर और नीमच में मुर्गा मुर्गियों में बर्ड फ्लू होने की आशंका हैं। मिली जानकारी के अनुसार इंदौर नीमच में चिकन शॉप से सैंपल लिए गए थे। उन दुकानों के चाकू और कटर के सैंपल में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई हैं। विभाग मान रहा है कि यह मुर्गा मुर्गियों में बर्ड फ्लू का संक्रमण हैं। लेकिन इसकी जांच की जा रही हैं। नीमच और इंदौर में जिन दुकानों में ये संक्रमण मिला है जिला प्रशासन ने उन दुकानों के 1 किलोमीटर के दायरे की सभी चिकन और मीट शॉप को बंद करने का फैसला किया हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button