MP: अब गांवों में भी चुकाना होगा संपत्ति, जल समेत कई अन्य टेक्स..

भोपाल/निशा चौकसे:- अब तक तो हम सिर्फ यह जानते थे की शहर में रहने वाले व्यक्ति को हर चीज़ का टेक्स देना पड़ता है फिर चाहे वो बिजली, पानी हो या संपत्ति टेक्स, लेकिन अब नियमों में बदलाव हुआ है. अब प्रदेश में केवल शहरीय लोगों को ही नहीं ग्रामीणों को भी गांवों में रहने की कीमत चुकानी होगी, यानी कि शहर की तर्ज पर अब गांवों में संपत्तिकर, जलकर, ओर स्ट्रीट लाइट कर वसूला जाएगा.

ग्राम पंचायत में खोले जाएंगे खाते
इसके लिए पंचायत स्तर पर हाउस होल्डरों ओर कारोबारियों के ग्राम पंचायतों में खाते खोले जा रहें हैं. बता दें कि वर्तमान में लगभग 7 लाख लोगों और 1900 संस्थाओं के खाते खोले गए हैं. इन खाता धारकों से 277.59 लाख रूपए वसूले भी गए हैं. सबसे ज्यादा खाताधारक उज्जैन, नरसिंहपुर ओर बैतूल जिले में हैं. 

तमाम तरह के टैक्स वसूलने के हैं अधिकार
पंचायतों को अपनी आय बढ़ाने के लिए कहा गया है. इसके अलावा उन्हें तमाम तरह के टैक्स वसूलने के भी अधिकार दिए गए हैं, इसके चलते ग्राम पंचायतों ने अपने क्षेत्र में मकान, दुकान, मेला बजार से टैक्स वसूलने का काम शुरू कर दिया है. तो वहीं ऐसे लोग जिनके मकान के खाते नहीं खुले हैं, उनके भी खाते खोले जा रहें हैं, इसके साथ ही तहबाजारी भी बसूल की जा रही है. इसकी राशि का निर्धारण और वसूलने का काम ग्रामसभा में प्रस्ताव पारित कर किया जाता है.

Exit mobile version