सभी खबरें

कुक्षी : स्वच्छता अभियान के अंतर्गत खाद निर्माण कार्य को लेकर नगर परिषद ने मटके वितरित किए

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत खाद निर्माण कार्य को लेकर नगर परिषद ने मटके वितरित किए

कुक्षी से मनीष आमले की रिपोर्ट : – नगरपरिषदकुक्षी द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2021
गंदगी भारत छोड़ो मध्यप्रदेश अभियान के तहत दिनांक 25/08/2020 से 27/08/2020 तक थीम-4 स्त्रोत पर पृथ्थंक्कीकरण तथा नगरीय कचरे का प्रसंस्करण हेतु जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है इस अभियान के तहत निकाय की टीम द्वारा डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन के साथ जाकर लोगों को 4 बीन हर दिन 
गीला कचरा, सूखा कचरा, घरेलू हानिकारक कचरा, कोविड़-19 संक्रमित कचरा
4 डस्टबिन का उपयोग कलर के आधार पर कचरे का पृथ्थक्कीकरण कर स्वछता दूत बन कुक्षी को स्वच्छ और सुंदर बनाने कि समझाइश के साथ विनती कि गई ।
टीम द्वारा कचरे को कम करने तथा स्वच्छ, शुद्ध व पौष्टिक आहार के लिए…..
आज वार्ड क्रं. 04 में #मटका कम्पोस्टिंग घरों से निकलने वाले गीले कचरे का घर पर ही निष्पादन करना, गीले कचरे का कम्पोस्ट खाद बनाकर उसकी अपने बगीचे, नर्सरी, साग सब्जी में उपयोग कर स्वच्छ वातावरण के साथ पौष्टिक आहार का लाभ लेने के साथ कचरे को कम करके गंदगी को फैलने और वर्तमान में चल रही कोरोना महामारी जैसी घातक बीमारियों को उत्पन्न होने  से रोक कर अपने परिवार, मोहल, वार्ड, शहर व देश की सहायता कर सकते है।  साथ ही नेशनल ऑनलाइन पेंटिंग के बारे में नगर परिषद टीम द्वारा बताया गया इस गतिविधि में नगर परिषद अध्यक्ष महोदय  मुकाम सिंह किराडे, उपाध्यक्ष  लोकश पाटीदार, एवं समस्त पार्षदगणों द्वारा नगारिकों से अपील की गई की गीला, सूखा, एवं घरेलू हानिकारक कचरा अलग-अलग डोर टू डोर वाहन में ही कचरा डाले । 
सीएमओ  कैलाशचंद्र कर्मा ने बताया कि नगर में बैनर पोस्टवर के माध्येम से स्वच्छता संदेश का प्रसार किया जा रहा है । नगर में सेनेटाईजेशन, फागिंग मशीन से धुआं किया जा रहा है, व नगर परिषद टीम द्वारा प्रतिदिन जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है टेचिंग ग्राउण्ड पर खाद बनाने की प्रोसेस जारी है । 
सहयोगी बने स्वच्छ रहें
आपका साथ ही स्वछता के सपने को साकार करेगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button