"विचार" पर विवाद, कमलनाथ बोले, देश के स्वर्णिम इतिहास में BJP का कोई योगदान नहीं, वीडी शर्मा का पलटवार, ये देश के लिए है आइडियल

भोपाल : मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने MBBS के सिलेबस में RSS संस्थापक हेडगेवार और बीजेपी के दीनदयाल उपाध्याय के विचार शामिल किए जाने पर सवाल खड़े किये हैं। साथ ही भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा है। कमलनाथ ने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए भाजपा सरकार का घेराव किया। 

कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा की – भाजपा शुरू से ही अपनी विचारधारा और अपने खास एजेंडे को लोगों पर थोपने का काम करती रहती है, चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो या अन्य क्षेत्र हो। अब मध्यप्रदेश में एमबीबीएस के छात्रों को जनसंघ व आरएसएस के संस्थापकों के विचार पढ़ाये जाएँगे। इसके पूर्व आजादी के अमृत महोत्सव की सामग्री में भी इसी प्रकार अपनी विचारधारा के लोगों को शामिल करने का काम भाजपा ने किया है।

उन्होंने लिखा की – पूरा देश जानता है कि भाजपा के लोगों का आजादी के संघर्ष से लेकर, देश के स्वर्णिम इतिहास में कोई योगदान नहीं है। लेकिन भाजपा जानबूझकर इतिहास को तोड़ने मरोड़ने का, अपने लोगों को महिमामंडित करने का और अपनी विचारधारा को थोपने का काम करती रहती है और यह भी उसी एजेंडे का हिस्सा है।

भाजपा सरकार स्पष्ट करें कि इन लोगों ने देश की आजादी के संघर्ष से लेकर देश के विकास में ऐसे कौन से उल्लेखनीय कार्य किए हैं जो इनके विचारों से पवित्र स्वास्थ्य के पेशे के छात्रों को अवगत कराया जाए ?

कमलनाथ यही नहीं रुके, उन्होंने आगे लिखा की – भाजपा शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर अपनी विचारधारा को थोपने का प्रयास वर्षों से कर रही है और यह भी उसी एजेंडा का हिस्सा है। देश में कई ऐसे महापुरुष हुए हैं, जिनका आजादी की लड़ाई से लेकर देश के विकास, देश हित में महत्वपूर्ण योगदान है। बेहतर हो भाजपा सरकार निष्पक्ष भावना से उनके विचारों से छात्रों को अवगत कराने का काम करें ना कि अपने राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति व खास विचारधारा के एजेंडो को थोपने का काम करें।

कमलनाथ द्वारा बोले गए इस हमले के बाद बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने इसका ज़ोरदार पलटवार करते हुए कहा की – ये देश के लिए आइडियल हैं, इनके बारे में सबको जानना जरूरी है। वीडी शर्मा ने कहा कि डॉक्टर को भी जानना चाहिए कि देश के लिए किसने क्या किया है? ये अनिवार्य होना चाहिए। महात्मा गांधी, सुभाष चन्द्र बोस, चन्द्रशेखर आजाद, जिन्होंने क्रांतिकारी आंदोलन खड़ा करके देश के लिए सब कुछ न्यौछावर कर दिया। इसके साथ ही हेडगेवार ने देश को एक सूत्र में बांधने का काम किया है। गर्व की बात है कि देश को एक सूत्र में बांधने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना कर बड़ा विचार देश को दिया है।

वीडी शर्मा ने कहा कि फाउंडेशन कोर्स में कांग्रेस के जो आदर्श हैं उनमें असली जो गांधी हैं वो शामिल हैं। अब अगर कांग्रेस ये कहती है कि आज के जो गांधी हैं उन्हें शामिल किया जाए तो कोई कांग्रेसी बताए कि उन्होंने देश के लिए क्या किया है?

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में एमबीबीएस के छात्रों को इसी सत्र से अब आरएसएस के विचार पढ़ाए जाएंगे। इसके लिए जिन विचारकों को चुना गया है उनमें आयुर्वेद विषारद के रूप में विख्यात महर्षि चरक, सर्जरी के पितामह आचार्य सुश्रुत के साथ, स्वामी विवेकानंद, आरएसएस के संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार, जनसंघ के संस्थापक पं. दीनदयाल उपाध्याय और डॉ. भीमराव आंबेडकर शामिल हैं। 
 

Exit mobile version