बड़वानी:-जनसुनवाई में आये 89 आवेदन,सचिव नही दे रहा है पेंशन, हुई शिकायत

बड़वानी :- 22 अक्टूबर/अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर एवं एसडीएम बड़वानी श्री अभयसिंह ओहरिया ने मंगलवार को कलेक्टरेट में आयोजित जनसुनवाई के दौरान 89 आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से सुना तथा मौके पर ही हो सकने वाली समस्याओं का निराकरण कराया । जबकि मांगो से संबंधित आवेदनों को संबंधित विभागों को भेजकर परीक्षण कराने एवं उपयुक्त पाये जाने पर उसे अगामी कार्य योजना में सम्मलित करने के भी निर्देश निर्माण एजेंसियो के पदाधिकारियो को दिये। इस दौरान समस्त विभागो के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।

 

 

सचिव नही दे रहा है पेंशन की राशि 
    जनसुनवाई में ग्राम ठान के तीन अलग-अलग रहवासी क्रमशः श्रीमती रूलटी बाई पति नास्या, श्री नास्या पिता लटू ने वृद्धावस्था पेंशन हेतु एवं श्रीमती रेशमी पति गुरसिंग ने विधवा पेंशन हेतु आवेदन देकर बताया कि वे मजदूरी का कार्य कर अपना जीवनयापन करते है। पात्र होने के बावजूद भी उनके ग्राम पंचायत का सचिव उन्हे सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि प्रारंभ नही कर रहा है। हर बार वे पंचायत जाकर आवेदन देते है, परन्तु सचिव द्वारा आवेदन पर कोई कार्यवाही नही की जाती। इस पर जनसुनवाई कर रही अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर ने आवेदन को जनपद पंचायत पाटी के सीईओं को भेजकर निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। 

पुत्र का बनवाया जाये जाति प्रमाण पत्र 
    जनसुनवाई में जुलवानिया निवासी श्रीमती वर्षा पति राजू ने आवेदन देकर बताया कि उनका पुत्र श्री जयदीप सोनवणे जवाहरलाल इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाजी बोरावां में पढ़ता है। उनके पुत्र को कालेज में जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता है। उन्होने अपनी पुत्री प्रियंका का जाति प्रमाण पत्र संलग्न कर दो से तीन बार जाति प्रमाण बनाने आवेदन दिया परन्तु हर बार उनका आवेदन यह कहकर निरस्त कर दिया जाता है कि उनकी जाति संबंधी सबूत चाहिए। इस पर जनसुनवाई कर रहे अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर ने आवेदन को कलेक्टरेट कार्यालय के रीडर शाखा मंे भेजकर नियमानुसार निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। 

सांईधाम कालोनी में नही है मूलभूत सुविधाएं
    जनसुनवाई में बड़वानी नगर की सांईधाम कालोनी के रहवासियों ने आवेदन देकर बताया कि वर्ष 2006 में उनकी कालोनी के कालोनीनाईजर श्री दिलीप चिप्पड़ ने प्लांट विक्रय करते समय कहा था कि कालोनी टाउन एण्ड कन्ट्री प्लान अनुसार बनाई गई है। एवं कालोनी में सभी मूलभूत सुविधाएं दी जायेगी। परन्तु इतने वर्षो के बाद भी कालोनी में किसी प्रकार की कोई मूलभूत सुविधाएं नही है। कालोनीनाईजर से बात करने पर वह कहता है कि उन्होने कालोनी नगर पालिका को हेण्डओवर कर दी है। इस पर जनसुनवाई कर रहे एसडीएम बड़वानी श्री अभयसिंह ओहरिया ने नगर पालिका सीएमओं को प्रकरण में निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। 

ब्रीज गेम की आड़ में रणजीत क्लब में संचालित किया जाता है जुआ
    जनसुनवाई में अंजड़ निवासी श्री अमजद मंसूरी ने आवेदन देकर बताया कि रणजीत क्लब बड़वानी में ब्रीज गेम की आड़ में जुआ संचालित किया जाता है। यहां पर 24 घंटे जुआ संचालित किया जाता है, जिसमें बाहर से भी काफी संख्या में लोग जुआ खेलने आते है। यहां पर नोट के बदले टोकन देकर जुआ खेला जाता है। इस क्लब के पास क्या जुआ खेलने का लायसेंस है, अगर है तो उसकी जांच की जाये। एवं असंवैधानिक रूप से चल रही जुआ की गतिविधियों को रूकवाया जाये एवं क्लब के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। इस पर जनसुनवाई कर रही अपर कलेक्टर श्रीमती रेखा राठौर ने आवेदन को पुलिस अधीक्षक बड़वानी को भेजकर निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। 

दिव्यांग का बनवाया जाये पैर
    जनुसनवाई में ग्राम मंदिल निवासी श्री संतोष ने आवेदन देकर बताया कि उनका बायां पैर कटा हुआ है, जिससे उन्हे चलने फिरने में परेशानी आती है। अगर उनका नकली पैर बन जाये तो वे आसानी से चल फिर कर अपने रोजमर्रा के कार्य कर सकेंगे। अतः उनका नकली पैर शासन की योजना के तहत बनवाया जाये। इस पर जनसुनवाई कर रहे एसडीएम श्री अभयसिंह ओहरिया ने आशाग्राम ट्रस्ट के जनसंपर्क अधिकारी श्री सचिन दुबे से फोन पर बात कर उक्त व्यक्ति का मापदण्ड लेने हेतु निर्देशित किया। साथ ही श्री दुबे को निर्देश दिये कि जल्द ही शासकीय कार्यवाही पूर्ण कर उक्त व्यक्ति के पैर संबंधी राशि जारी कर दी जायेगी |  

Exit mobile version