सभी खबरें

बड़ी खबर : भोपाल ,उज्जैन और इंदौर पूर्णतः सील ,प्रदेश के 14 जिलों में टोटल lockdown

Bhopal Desk ,Gautam Kumar

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल ,इंदौर और उज्जैन(Bhopal-Indore-Ujjain sealed) को पूरे तरीक़े से सील करने के आदेश दिए हैं।यानि कि अब न कोई इन जिलों में प्रवेश कर पायेगा औऱ नाही बाहर निकल पायेगा। राशन पानी जुटाने की पूरी व्यवस्था ज़िला प्रशासन की रहेगी। साथ ही सीएम ने यह भी आदेश दिए हैं कि अगर कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति अपनी पहचान और स्तिथि को छिपाता है तो उसपर तुरंत FIR दर्ज की जाएगी।

 

बता दें कि आज राजधानी भोपाल में संक्रमित मरीजों की संख्या सैकड़ा छूने के करीब आ पहुंची है।इंदौर में हालात पहले से ही खराब है इसी के मद्देनजर आज भोपाल-इंदौर बॉर्डर भी सील कर दिया गया था और अब इन तीन जिलों को पूरे तरीके से सील कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि संक्रमण से बचने के लिए हर व्यक्ति मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकले। उन्होने कहा कि होममेड मास्क का भी प्रयोग किया जा सकता है।

छुपायेंगे तो मौत बताएंगे तो जीवन

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कोई भी व्यक्ति कोरोना रोग को नहीं छुपाए। यह भी बताए कि वह किस-किस के संपर्क में आया है। उन्होने कहा कि कोरोना छुपाने पर मौत है तथा बताने पर जिंदगी। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जो व्यक्ति इसे छुपाए, उसके विरुद्ध एफआइआर दर्ज की जाए तथा इलाज के बाद उसके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाए। श्री चौहान ने कहा कि जो भी व्यक्ति कोरोना नियंत्रण कार्य में लगे लोगों से दुर्व्यवहार करता है, उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

मज़दूरों के स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में बाहर के राज्यों से आए तथा प्रदेश में वापस लौटे मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण की अच्छी व्यवस्था हो। उन्होने कहा कि ग्वालियर में एक माइग्रेंट लेबर पॉजिटिव आया है, जो दूसरे राज्य से मध्यप्रदेश आया था। इस प्रकरण में विशेष सतर्कता बरती जाए।

टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने के निर्देश
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि कोरोना की टेस्टिंग क्षमता बढ़ाई जाए। मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने बताया कि हमारी क्षमता 788 प्रतिदिन हो गई है, जो आगामी 10 अप्रैल तक 1000 पर पहुंच जाएगी। टेस्टिंग लैब की संख्या 7 है, एक लाख टेस्टिंग किट्स का आर्डर दिया गया है। वर्तमान में हमारे पास 29 हज़ार 380 पीपीई कीट्स हैं। एन 95 मास्क की संख्या 1 लाख 40 हज़ार तथा थ्री लेयर मास्क की संख्या 7 लाख 50 हज़ार है।

रैपिड टेस्टिंग किट का हो उपयोग

बैठक में बताया गया कि वायरस की त्वरित जांच के लिए रैपिड टेस्टिंग किट्स की व्यवस्था की जा रही है। इसकी रिपोर्ट तुरंत आ जाती है। इसके माध्यम से बड़ी संख्या में वायरस की जांच की जा सकेगी। इसके माध्यम से शरीर में कोई भी वायरस है या नहीं, इसकी त्वरित रिपोर्ट मिलेगी। वायरस होने पर कोरोना वायरस संबंधी जांच की जाएगी। अभी 50,000 रैपिड टेस्टिंग किट्स का आर्डर दिया गया है।

साढ़े सात लाख व्यक्तियों के भोजन की व्यवस्था

प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि 7 अप्रैल को प्रदेश में 7 लाख 55 हजार व्यक्तियों को भोजन पैकेट एवं खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई गई। विभिन्न स्थानों पर 257 अशासकीय संगठनों द्वारा 1 लाख 80 हजार व्यक्तियों को भोजन पैकेट वितरित कराए गए। इंदौर में 60 हजार भोजन पैकेट का वितरण किया गया।

सुत्रों के माने तो प्रदेश के 14 जिलों में टोटल lockdown भी लागू कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button