भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार होने की संभावना है- आईएमएफ़ प्रमुख, क्रिस्टलीना जॉर्जिवा

भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार होने की संभावना है- आईएमएफ़ प्रमुख, क्रिस्टलीना जॉर्जिवा

आईएमएफ ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में भारत की अर्थव्यवस्था के विकास को घटा हुआ बताया था। जिसके बाद अभ अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती की अस्थायी स्थिति लग रही है जिसमें आगे जाकर सुधार होने की उम्मीद है.

क्या कहा क्रिस्टलीना-

क्रिस्टलीना ने शुक्रवार को स्विट्ज़रलैंड के दावोस शहर में विश्व आर्थिक मंच की बैठक में ये बात कही. उन्होंने वहाँ वैश्विक अर्थव्यवस्था की हालत पर अपना मत रखने के दौरान भारत के बारे में भी टिप्पणी की. आईएमएफ़ प्रमुख ने कहा, “हमने भारत के बारे में अपना अनुमान घटाया था मगर हमारा मानना है कि वो एक अस्थायी चीज़ है. हमें उम्मीद है कि स्थिति आगे जाकर सुधरेगी.” उन्होंने कहा कि उभरती आर्थिक शक्तियों में भारत के अलावा इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे देशों में भी सुधार की संभावना है.

क्रिस्टलीना जॉर्जिवा ने कहा, “वैश्विक अर्थव्यवस्था में भी सुधार हो रहा है और जनवरी 2020 में दुनिया की अर्थव्यवस्था अक्तूबर 2019 के मुक़ाबले बेहतर लग रही है, आईएमएफ़ प्रमुख ने कहा, “विकास अभी भी मंद गति से हो रहा है. हम चाहते हैं कि वित्तीय नीतियाँ और कठोर बनें, ढाँचागत सुधार हों और इन्हें लेकर सक्रियता और बढ़े.” उन्होंने ये भी कहा कि अफ़्रीका के कई देशों में आर्थिक विकास बहुत अच्छा हो रहा है मगर मेक्सिको जैसे देशों का प्रदर्शन अच्छा नहीं है.

 

 

Exit mobile version