टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का लिया फैसला

टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने का लिया फैसला

• विराट कोहली भारत के तीनों फॉर्मेट मे कप्तानी करते हैं
• 5-6 सालों से तीनों फॉर्मेट की कमान भी सभाले हुए हैं
• विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 65 फीसदी से ज्यादा टी20 मैच जीते

 

नई दिल्ली/मोहित कुमार पांचाल:-

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अक्टूबर से शुरू होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है आपको बता दे कि कोहली ने ये फैसला बड़े ही सोच समझ कर टीम के सदस्यों से बातचित करने के बाद लिया है।
विराट कोहली भारत के तीनों फॉर्मेट मे कप्तानी करते हैं लेकिन अब उन्होंने कहा है की मुझ पर वर्कलोड ज्यादा होता है जिस की वजह से मैने ये डिसीजन लिया है पिछले 8-9 सालों से तीनों फॉर्मेट खेल रहे हूं, साथ ही वो 5-6 सालों से तीनों फॉर्मेट की कमान भी सभाले हुए हैं, विराट कोहली ने आगे लिखा कि वो चाहते हैं कि भारत की टेस्ट और वनडे टीम की कप्तानी जारी रखने के लिए वो एक फॉर्मेट के भार से खुद को मुक्त करें हालाकि कप्तान के तौर पर ये उनका आखरी टूर्नमेंट होगा।

 कोहली का बतौर टी20 कप्तान रिकॉर्ड  

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 65 फीसदी से ज्यादा टी20 मैच जीते हैं जो कि धोनी से 6 फीसदी ज्यादा हैं, विराट कोहली ने 45 में से 27 टी20 मैचों में जीत दिलाई है जबकि 14 में हार सामना करना पड़ा 2 मैच टाई भी रहे और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला, विराट कोहली का जीत प्रतिशत 65.11 रहा, बता दें एमएस धोनी ने 72 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की, जिसमें से 41 में जीत मिली और 28 में हार, एक मैच टाई रहा और 2 मैच बेनतीजा रहे. उनका जीत प्रतिशत 59.28 रहा।