सभी खबरें

ICC ने बदला वो विवादित नियम जिससे विश्व कप में हारा था न्यूजीलैंड, अब बनाया ये नया नियम ।

ICC ने बदला  वो विवादित नियम जिससे विश्व कप में हारा था न्यूजीलैंड, अब बनाया ये नया नियम ।

सोमवार को आईसीसी ने उस विवादित नियम को बदल दिया हैं, जिसने विश्व कप 2019 में न्यूजीलैंड को विश्व विजेता बनने से रोक दिया था। विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला शायद ही कोई भूल सकें। विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला मेज़बान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुआ था। इस रोचक मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ खराब किस्मत और आईसीसी के एक 'विवादित' नियम की वजह से खिताब से चूक गई थी। 

  • इस नियम को लेकर ICC के ऊपर कई सवाल खड़े हो रहे थे। कई दिग्गज खिलाड़ी इस नियम को लेकर ICC पर निशाना भी साध रहे थे। बता दे कि अभी तक ये नियम था कि अगर कोई टीम सुपर ओवर में बराबर रन बना लेती हैं तो फिर सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा। इसी नियम के तहत फाइनल मैच में इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था।
  • इस नियम का विरोध झेल रहीं ICC ने सोमवार को इस विवादित नियम को ही हटा दिया हैं।  सोमवार को ICC ने इस नियम में बड़ा बदवाल कर दिया हैं। 
  • ICC के नए नियम के मुताबिक, अगर किसी बड़े टूर्नामेंट के नॉकऑउट (सेमीफाइनल और फाइनल) मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती है तो फिर से सुपर ओवर कराया जाएगा। सुपर ओवर तब तक जारी रहेगा, जब तक कोई टीम विजेता नहीं बन जाती। 
  • इस नियम में बदलाव के बाद ICC ने कहा कि आईसीसी क्रिकेट समिति, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईसी) की समिति की सिफारिश के बाद यह सहमति बनीं की सुपर ओवर का उपयोग आईसीसी के मैचों में तब तक जारी रहेगा जब तक टूर्नामेंट का परिणाम स्पष्ट तरीके से नहीं निकल जाए। ICC के मुताबिक एकदिवसीय और टी20 विश्व कप के सभी मैचों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

गौरतलब है कि विश्व कप 2019 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सुपर ओवर खेला गया। ये सुपर ओवर भी टाई रहा, लेकिन चुकी उस समय ऐसा कोई नियम नहीं था। जिसके तहत पारी में ज़्यादा चौके लगाने वाली इंग्लैंड टीम को विजेता घोषित कर दिया गया। और इस नियम के चलते न्यूजीलैंड को विश्व विजेता बनने से रोक दिया। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button