सभी खबरें

बैंक में होम लोन चल रहा है तो उसे किसी कम ब्याज दर वाली बैंक में ट्रांसफर कराना चाहते हैं ,तो जान लें ये जरूरी बातें, होगा फायदा

घर खरीदना सपना हर किसी का होता है। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए ज्यादातर लोग होम लोन का सहारा लेते हैं। इसके लिए उन्हें लंबे अर्से तक मासिक किश्तें  ईएमआई (EMI) चुकाना पड़ती हैं। कई बार हम  जल्दबाजी में महंगी ब्याज दर पर होम लोन ले लेते   है या फिर कई बार कस्टमर बैंकों ने सही सर्विस ना  मिलने से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप अपना होम लोन अन्य बैंक में ट्रांसफर कराना चाहते हैं,तो होम लोन ट्रांसफर कराने से पहले  होम वर्क पूरा करना  जरूरी होता है। अगर कुछ महत्वपूर्ण बातें जान ली जाएं तो होम लोन ट्रांसफर कराना आसान और कारगार साबित हो सकता है।

जानें कब लें  निर्णय लोन ट्रांसफर का – : आप को होम लोन ट्रांसफर करने का उस वक्त ही सोचना चाहिए जब आपकी बैंक होम लोन पर ज्यादा ब्याज वसूल रही हो वहीं अन्य बैंक कम दरों पर होम लोन ऑफर किया जा रहा हो । इससे आपकी ईएमआई में कमी आएगी।

ट्रांसफर की लागत, शर्तें जानना जरूरी है  – :

आप लोगो को होम लोन ट्रांसफर कराने के पीछे  का मकसद ज्यादा पैसा चुकाने से बचना है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि नए बैंक में लोन ट्रांसफर कराने पर आपकी लागत कितनी आएगी और बैंक की शर्तें क्या हैं। इन्हें जानना जरूरी है। इसके लिए बैंक अधिकारी से इस बारे में डिटेल में जानकारी लेना चाहिए।

लंबी अवधि का लोन होने पर ही करें ट्रांसफर – :

अब जानकारों का मानना है कि लोन अवधि लंबी होने पर  ही लोन ट्रांसफर करना ज्यादा फायदे मंद होता है। अगर सिर्फ एक या दो साल के लिए लोन ट्रांसफर करना है तो इसका कोई बहुत ज्यादा फायदे नहीं निकलता है। अगर होम लोन 20 साल का है तो 16 से 18 साल तक के लिए स्विच किया जा सकता है।

यदि बड़ी राशि बकाया है तो फायदे मंद होगा – :

यदि होम लोन की बकाया राशि ज्यादा है तब ही ट्रांसफर का फैसला सही होगा ।आप को  बता दें कि ईएमआई में प्रिंसिपल अमाउंट और ब्याज दोनों शामिल होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button