सभी खबरें

कुपोषण को लेकर सरकार का दावा, पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने खड़े किए सवाल, कही ये बड़ी बात

भोपाल : विधानसभा में सरकार ने जानकारी देते हुए बताया था कि प्रदेश में 10 लाख 32 हजार कुपोषित बच्चे हैं जबकि इसमें से 6 लाख 30 हजार बच्चे अति कुपोषित वर्ग में शामिल है।

सरकार ने दावा किया है कि 2 साल में छह लाख 31 हजार 55 गंभीरपुर कुपोषित बच्चों का पंजीयन किया गया था जिनमें से लगभग 81% यानी 5 लाख 8 हजार 762 को कुपोषण से मुक्त करके सुपोषित किया गया है।

वहीं, अब मामलें में कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह ने सवाल खड़े किए हैं।

जयवर्धन सिंह ने कहा कि पिछले कई वर्षों में कुपोषण पर राज्य सरकार द्वारा हजारों रुपए खर्च किए गए लेकिन मध्यप्रदेश में 10 लाख से अधिक बच्चे कुपोषण का शिकार है। 

बता दे कि कुपोषण से लड़ने के लिए मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री बाल आरोग्य संवर्धन और अटल बिहारी बाल आरोग्य कार्यक्रम के कह दो तक सुविधाएं पहुंचाई जा रही है। वहीं कुपोषण को दूर करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। 

इस पर जयवर्धन सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश (MP) में कुपोषण को लेकर सरकार की भले ही कई तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है लेकिन विगत वर्षों में परिणाम जस के तस रहे हैं। वही योजनाओं के संचालन के बाद भी कुपोषण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है जबकि नेताओं- अधिकारियों का पोषण हो रहा हैं।

छह लाख से अधिक बच्चे अति गंभीर कुपोषण से पीड़ित है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button