सभी खबरें

धार : ऑनलाइन आचार्य प्रशिक्षण वर्ग संपन्न

धार से मनीष आमले की रिपोर्ट – विद्या भारती मालवा, धार विभाग की योजना से आयोजित चार दिवसीय विभाग स्तरीय ऑनलाइन आचार्य प्रशिक्षण वर्ग 12 जून से 15 जून तक संचालित हो कर आज संपन्न हुआ।

वर्ग में समापन के अवसर पर विद्याभारती मालवा प्रांत के प्रांतीय संगठन मंत्री मान्यवर अखिलेशजी मिश्र का प्रेरणास्पद एवं ऊर्जादायी मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।

अपने उद्बोधन में आपने समापन से नई शुरुआत करने की बात कही। वर्तमान परिदृश्य में वैश्विक एवं राष्ट्रीय स्तर पर आई विपत्तियां जिनमें कोरोना महामारी, भारत की सीमाओं पर चीन पाकिस्तान एवं नेपाल का अतिक्रमण, बंगाल उड़ीसा एवं मुंबई में आए तूफान, दिल्ली एवं गुजरात में आए भूकंप आदि का उल्लेख करते हुए बताया कि इन सबके बाद भी हमें अपने पुरुषार्थ, नवीन तकनीक एवं अपनी क्षमताओं का पूर्ण दोहन कर आगे बढ़ना है। वर्तमान प्रकृति सौंदर्य निखार के समय को हमें एक अवसर में बदलना होगा। 

प्रांत एवं विभाग स्तर पर संपन्न वर्गों को योजना बताते हुए विद्यालय को उसकी  क्रियान्वयन इकाई बताया। आपने वर्तमान समय को अपनी बुद्धि एवं परिश्रम का पूर्ण उपयोग करने वाला समय बताया। आपने मानसिक तनाव को अपने पुरुषार्थ से दूर करने की बात कही। विद्यालय स्तर पर सैनिटाइजेशन, फिजिकल डिस्टेंस एवं आवश्यक सावधानी के साथ कार्य करने की बात कही। 

आपने आचार्यों को अभिभावक प्रबोधन करने हेतु भी प्रेरित किया क्योंकि वर्तमान समय में आचार्यों द्वारा दिए गए कार्य को पूर्ण कराने में अभिभावक ही भैया बहनों का सहयोग कर रहे हैं एवं इस समय घर ही विद्यालय योजना का भी क्रियान्वयन हो रहा है, अंत में अपने आचार्यों को निरंतर अपडेट होते रहने के साथ अपनी शुभकामनाएं प्रदान की।

इस समापन सत्र की अध्यक्षता कर रहे प्रादेशिक सचिव प्रकाशजी धनगर  ने भी अपने संक्षिप्त उद्बोधन में दीदी आचार्यों को विद्याभारती योजना की क्रियान्वयन इकाई बताते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी।

इसके पूर्व आज के चिंतन सत्र में सरस्वती विद्या प्रतिष्ठान मालवा के अध्यक्ष डॉ. कमलकिशोरजी चितलांग्या ने विद्याभारती की विकास यात्रा विषय पर उद्बोधन देते हुए विद्या भारती का पूर्ण परिचय कराया। इस सत्र में सरस्वती शिशु मंदिर राणापुर के अध्यक्ष एवं राणापुर नगर के प्रसिद्ध व्यवसायी रमेशचंद्रजी सोनी ने सत्र की अध्यक्षता की।

इस पूरे ऑनलाइन लाईन प्रशिक्षण मे सरस्वती शिशु मंदिर कुक्षी के प्राचार्य , आचार्य / दीदी एवं समिति सदस्यों की सहभागीता रही। आभार प्रदर्शन एवं शांति मंत्र के साथ वर्ग का समापन हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button