मध्यप्रदेश में ठंड ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं

भोपाल। सर्द हवाओं के चलते मध्यप्रदेश में ठंड ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। आज कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई तथा राज्य के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में कोहरे ने लोगों को ठंड का अहसास कराया। भोपाल में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा दिन का तापमान सामान्य से सात डिग्री कम 18.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। 

मौसम केन्द्र के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के सिवनी में 16.8 मिमी, पचमढ़ी में 15.4 मिमी, छिंदवाड़ा में 7.2 मिमी के अलावा मंडला, बैतूल, सीधी और सतना जिलों में कहीं कहीं हल्की बारिश हुई । जिसके वजह से प्रदेश भर में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो गया है। इस बीच राज्य के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में कोहरे ने लोगों की परेशानिया बढ़ा दी है।

विभाग के अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश भर में कड़ाके की ठंड का दौर बना रहने का अनुमान जताया गया है। इस बीच कुछ स्थानों पर हल्के बादल तथा कोहरे का भी संभावना है। राजधानी भोपाल और उसके आसपास के क्षेत्र में आज दिन भर ठंड बनी रही। सुबह आसमान में बादल छाए रहने से धूम नहीं निकली जिसके चलते कड़ाके की ठंड देखने को मिली। दोपहर में हल्की धूप निकली, लेकिन शाम होते होते ठंड ने एक बार फिर अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। भोपाल का दिन का तापमान कल के 22.8 के मुकाबले चार डिग्री लुढककर 18.8 डिग्री पर पहुंच गया जबकि रात का तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जिसमें हल्का इजाफा हुआ है। 

ग्वालियर में पांच साल बाद सबसे ज्यादा ठंडा दिन :

घाटी में हो रही बर्फबारी और उत्तर-पश्चिमी हवा चलने से प्रदेश में शिवपुरी की रात पचमढ़ी से भी ठंडी रही। यहां न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहा जबकि पचमढ़ी (9.8) से 0.8 डिग्री कम हुई है । 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली उत्तर पश्चिमी हवा ने ग्वालियर वासियों को ठिठुरन भरी सर्दी का अहसास कराया। इसका असर रेल यातायात पर पड़ा है, दिल्ली से आने वाली ट्रेन देरी से आ रही हैं। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले 24 घंटे में सुबह कोहरा छाने के साथ-साथ ठिठुरन भरी सर्दी का अहसास रहेगा। साथ ही रात के तापमान में गिरावट आएगी।

Exit mobile version