सभी खबरें

अब छात्रों को खेल में भी मिलेगी डिग्री, दिल्ली में खुलेंगी स्पॉर्ट्स यूनिवर्सिटी 

नई दिल्ली – दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल धीरे धीरे अपने मास्टर स्ट्रोक्स खेल रहे हैं। इसी मास्टर स्ट्रोक के तहत उन्होंने दिल्ली के खिलाड़ियों को एक बड़ा तोहफा दिया हैं। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली में स्पॉर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने की घोषणा की हैं। अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ एक पीसी साझा कर की। 

सीएम केजरीवाल ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि देश में पहली बार दिल्ली में खेलों की डिग्री मिलेगी। इस यूनिवर्सिटी से स्कूल से लेकर पीएचडी तक की डिग्री दी जाएगी। वहीं, दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ स्पोर्ट्स जैसे कोर्स होंगे। सिसोदिया ने कहा कि कई नौकरियां ऐसी हैं, जहां ग्रेजुएशन की जरूरत होती हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी के खिलाड़ी इस पढ़ाई के बाद भी अप्लाई कर सकेंगे। 

बता दे कि दिल्ली के स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी से छात्र खेल में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, PHD और रिसर्च भी कर सकेंगे। इसके लिए खेल एक्पर्ट्स पढ़ाई का करिकुलम तैयार करेंगे। 

सीएम केजरीवाल ने बताया कि मुंडका में 90 एकड़ में बनने वाली इस यूनिवर्सिटी के बनने के बाद दिल्ली में अच्छे खिलाड़ियों को प्रतिभा दिखाने के बेहतर मौके मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस यूनिवर्सिटी के तहत स्कूल भी खुलेंगे। जहां उन बच्चों को दाखिला मिलेगा, जिन्हें खेल में करियर बनाना हैं।  

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आगे इसकी और जानकरी देते हुए कहा कि कैबिनेट में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का बिल पास कर दिया गया हैं। कैबिनेट में बिल पास होने के बाद अब ये बिल उपराज्यपाल के पास जाएगा। इसे विधानसभा के विंटर सेशन में पास किया जाएगा। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button