ट्रैफिक पुलिस को चलानी कार्यवाही से ज्यादा ट्रेफिक रेगुलेट करने का सर्कुलर जारी

ट्रैफिक पुलिस को चलानी कार्यवाही से ज्यादा ट्रेफिक रेगुलेट करने का सर्कुलर जारी
 

भोपाल:
भोपाल में डीआईजी इरशाद वली ने ट्रैफिक पुलिस के लिए एक सर्कुलर जारी किया है जिसके मुताबिक ट्रैफिक पुलिस कहीं भी खड़े होकर वाहन चेकिंग के नाम पर लोगों को परेशान नहीं कर पाएगी। चेकिंग के नाम पर चालान काटे जाने की कार्यप्रणाली को तत्काल प्रभाव से बंद करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद भी अगर कहीं से इस तरह की चेकिंग की जाती है, तो फिर संबंधित के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

शहर के कई इलाकों में वाहनों को चेकिंग के लिए रोका जाता है जिसमें चालकों के पास दस्तावेज ना होने पर विवाद की स्थिति भी बन जाती है। इसको देखते हुए डीआईजी इरशाद वली ने कहा है कि ऐसा करने पर जाम की स्थिति बनती है जिसमें आम नागरिक को असुविधा होती है। अब ऐसा ना करने के आदेश डीआईजी ने देते हुए कहा कि ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने वालों पर वैधानिक कार्यवाही की जाए आदेश में यह भी कहा गया कि पोर्टल के जरिए वाहन के मालिकाना हक का पता लगाए। डीआईजी ने अपने आदेश में यह भी कहा कि ट्रैफिक पुलिस का दायित्व ट्रैफिक रेगुलेट करना है चालानी कार्यवाही के लिए दस्तावेज़ चेक करना नहीं, तो वह दस्तावेज चेक करने की बजाय अब उस पर ज्यादा फोकस करें।

दरअसल 7 अगस्त को एमपी नगर थाना क्षेत्र स्थित क्राइम ब्रांच के सामने ट्रैफिक एसआई श्री राम दुबे पर चाकू से हमला हुआ था। इसके बाद पुलिस ने एसआई की शिकायत पर कोलार निवासी आरोपी हर्ष मीणा पर एसआई पर जानलेवा हमला करने का केस दर्ज किया था। बताया जा रहा है कि ट्रैफिक पुलिस ने हर्ष मीणा का वाहन टो किया था जिसके बाद हर्ष मीणा को दस्तावेज दिखाने और जुर्माना भरने के लिए कहा गया था। दस्तावेज उसके पास थी नहीं इस कारण वह घर गया और वहां से दस्तावेज के साथ हमला करने के लिए चाकू लेकर आया था हर्ष मीणा नापतोल विभाग में इंस्पेक्टर का बेटा है परिवार का दावा था कि उसकी मनोज स्थिति ना मिलने की वजह से ठीक नहीं चल रही है। इस मामले के बाद है डीआईजी ने सर्कुलर जारी किया।

Exit mobile version