CM शिवराज क्यों है ग़रीब ? जाने इतने सालों में इतने गुना बढ़ी संपत्ति

CM शिवराज क्यों है ग़रीब ? जाने इतने सालों में इतने गुना बढ़ी संपत्ति

CM शिवराज क्यों है ग़रीब ? जाने इतने सालों में इतने गुना बढ़ी संपत्ति

  • मध्य प्रदेश के मामा जिन्होंने व्यापम घोटालें में किये कारनामा 
  • 15 साल रहे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ,फ़िर भी बता रहे अपने आप को ग़रीब 
  • 58 लाख से साढ़े 7 करोड़ तक पहुंचे शिवराज, 14 साल में 13 गुना बढ़ी संपत्ति, फिर भी हैं `गरीब`

द लोकनीति डेस्क भोपाल 

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर उपचुनाव हैं. ये 28 सीटें ही तय करेंगी की सत्ता की कुर्सी पर कौन बैठेगा. क्या शिवराज काबिज रहेंगे या फिर 9 महीने के वनवास के बाद फिर कमलनाथ प्रदेश की बागडोर पा लेंगे. हालांकि अभी इस पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. लेकिन सत्ता की इस कुर्सी तक पहुंचने के लिए बीजेपी और कांग्रेस की ओर से जुबानी जंग जारी है. 

चुनावी मौसम में किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुर्जर ने सीएम शिवराज को भूखा नंगा कहके उनके लिए अमर्यादित टिप्पणी की. चुनावी समर में आए यह जुबानी तीर कांग्रेस पर बैकफायर कर गया और डैमेज कंट्रोल करने के लिए पार्टी को पूरी ताकत लगानी पड़ी.

CM शिवराज सिंह चौहान कितने गरीब हैं
खैर शिवराज को भूखा नंगा कहने पर मामा शिवराज ने भी कह दिया कि हां मैं भूखा नंगा हूं. तो जान लीजिए शिवराज सिंह चौहान कितने गरीब हैं. अगर इतना सब होने पर भी शिवराज गरीब हैं तो भगवान करें ऐसा गरीब भगवान सबको बना दे. अब जब बात खुद को गरीब बताने की जोर आजमाइश की है तो जान ही लीजिए मध्यप्रदेश में लगातार 13 साल राज करने वाले और चौथी बार मुख्यमंत्री बने शिवराज सिंह चौहान की संपत्ति कितनी है.

साल 2018 विधानसभा चुनाव के समय सीहोर जिले के बुधनी से अपना नामांकन के समय दिए हलफनामे के मुताबिक शिवराज सिंह चौहान के पास कुल 7 करोड़ 66 लाख 82 हजार 140 रुपये हैं. वहीं 2013 के मुताबिक शिवराज सिंह चौहान के पास 6 करोड़ 27 लाख 54 हजार 114 रुपए की संपत्ति थी. जबकि साल 2008 के विधानसभा चुनाव के दौरान दिए हलफनामे में उन्होंने अपनी संपत्ति 1 करोड़ 23 लाख 31 हजार 600 रुपये बताई थी. 


 शिवराज की पत्नी साधना सिंह की संपत्ति की नहीं कोई जानकारी 

अगर बात करें 14 साल पहले कि जब शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री नहीं बल्कि विदिशा से सांसद थे. उस वक्त उनके नाम सिर्फ 58 लाख की संपत्ति थी. 2004 लोकसभा चुनाव में दायर हलफनामे के मुताबिक शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी के पास कुल नकद और चल-अचल संपत्ति 58 लाख 14 हजार 600 थी.

यानी 14 साल में शिवराज सिंह चौहान की संपत्ति 13 गुना तक बढ़ गई, मुख्यमंत्री बनने से पहले वो लखपति थे फिर वो करोड़पति हो गए, लेकिन अब तक उनके ऊपर से गरीबी का तमगा नहीं हटा. यह रिपोर्ट एडीआर में बताई गई संपत्ति के मुताबिक है. हालांकि इसमें शिवराज की पत्नी साधना सिंह की संपत्ति की कोई जानकारी नहीं है.